सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

हीट वेव से निपटने के लिए लखनऊ नगर निगम ने तैयार की अनोखी रणनीति, जानें क्या है प्लान

आज अयोजित किये गए विशेष कार्यक्रम में विधिवत रूप से नगर के लिए तैयार किये गए हीट एक्शन प्लान की जानकारी का प्रसार किया गया

Rajat Mishra
  • Oct 4 2024 10:49PM

इनपुट- श्वेता सिंह, लखनऊ, twitter- @shwetamedia207

 
शासन द्वारा जारी आदेशों के क्रम में लखनऊ नगर निगम द्वारा भी हीट एक्शन प्लान (HAP) यानी गर्मी कार्रवाई योजना, हीटवेव से निपटने के लिए विशेष रणनीति तैयार की गई है। इसका मकसद, हीटवेव से जुड़े खतरे को कम करना और लोगों को इससे बचाना है। 
 
आज अयोजित किये गए विशेष कार्यक्रम में विधिवत रूप से नगर के लिए तैयार किये गए हीट एक्शन प्लान की जानकारी का प्रसार किया गया। आज के आयोजन में मुख्य रूप से 05 विशेषज्ञों की टीम शामिल रही। नगर विकास विभाग द्वारा आमंत्रित यूनाइटेड नेशन हैबिटैट ग्रुप के विशेषज्ञों द्वारा लखनऊ के लिए तैयार किये गए हीट एक्शन प्लान को सभी के समक्ष प्रस्तुत किया।
 
हीट एक्शन प्लान के तहत, कई तरह के उपाय किए जाएंगे हैं, जैसे कि: हीटवेव चेतावनी प्रणाली, स्वास्थ्य सहायता, जन जागरूकता अभियान, कूल शेल्टर, काम के घंटों में बदलाव, ग्रीन कॉरिडोर बनाना, ठंडी छतें बनाना इत्यादि।हीट एक्शन प्लान को तैयार करने के लिए, कई बातों का ध्यान रखा जाएगा।हीटवेव की गंभीरता और आवृत्ति का आकलन पिछली हीटवेव की घटनाओं के रिकॉर्ड के आधार पर किया जाएगा।जैसे:- गर्मियों में तापमान का रुझान, भूमि की सतह का तापमान,भेद्यता मूल्यांकन,प्रतिक्रिया योजना इत्यादि।
 
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, श्रम विभाग, लोक निर्माण विभाग, आईडीए और पुलिस जैसे विभागों की भूमिकाएं भी इस प्लान को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी।साथ ही शहर की बुनियादी रूप रेखा भी तैयार की जाएगी।लखनऊ के लिए जिस पद्यति को अमल में लाया जाएगा उसका विस्तार से आज के कार्यक्रम में वर्णन किया गया।साथ ही नगर के समस्त हीट जोनों को चिन्हित कर वहां योजनाबद्ध ढंग से कार्य कराया जाएगा।साथ ही एनबीएस यानी नेचर बेस्ड सॉल्यूशन यानी प्राकृतिक आधार समाधान, ग्रीन कॉरिडोर एवं ताप अनुकूलित भवन इत्यादि तमाम कार्य प्रस्तावित मास्टर प्लान में शामिल हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार