सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर समाप्त

कैडेट्स ने एक विशेष नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लिया, जहां वे अपने निर्णय लेने और टीम प्रबंधन कौशल को विकसित कर सकते थे। शारीरिक प्रशिक्षण और ड्रिल ने कैडेट्स को अपनी सहनशक्ति, ताकत और समग्र व्यक्तित्व में सुधार करने में मदद की

Rajat Mishra
  • Aug 7 2024 10:15PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
19 यूपी बटालियन नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी), लखनऊ ने अपने 10 दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएटीसी) का 07 अगस्त 2024 को सफलतापूर्वक समापन हो गया। यह सीएटीसी लखनऊ कैंटोनमेंट में नंबर 1 एमटी बटालियन, एएमसी सेंटर एवं कॉलेज में आयोजित किया गया था, जिसमें 700 गर्ल कैडेट्स ने भाग लिया।
 
शिविर का उद्घाटन 29 जुलाई 2024 को बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार ने किया था। यह शिविर विविध भागीदारी और व्यापक प्रशिक्षण का मेल था, जिसमें लखनऊ जिले के स्थानीय स्कूलों से 216 जूनियर विंग कैडेट्स (12-15 वर्ष) और इंटरमीडिएट और डिग्री कॉलेजों से 484 सीनियर विंग कैडेट्स (16-20 वर्ष) शामिल थे।
 
इन उत्साही कैडेटों को छह कंपनियों में बांटा गया था, जिन्होंने व्यक्तिगत विकास और राष्ट्रीय गर्व को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। कैडेट्स ने एक विशेष नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लिया, जहां वे अपने निर्णय लेने और टीम प्रबंधन कौशल को विकसित कर सकते थे। शारीरिक प्रशिक्षण और ड्रिल ने कैडेट्स को अपनी सहनशक्ति, ताकत और समग्र व्यक्तित्व में सुधार करने में मदद की। इसके अलावा, कैडेट्स को नक्शा पढ़ने, हथियार प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, आपदा प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा और जीवन रक्षा जैसे विषयों पर प्रशिक्षित किया गया।
 
शिविर के दौरान गर्ल कैडेट्स ने समाज को वापस देने के मूल्य को सीखा, जिसमें उन्होंने 'एक कैडेट-एक पेड़' और 'एक पेड़ माँ के नाम' पहल के तहत छावनी में 700 से अधिक पेड़ लगाए। उत्तर प्रदेश पुलिस, फायर, ट्रैफिक और साइबर-क्राइम विभागों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान ने कैडेट्स को मूल्यवान ज्ञान प्राप्त करने में मदद की। इसके अलावा कैडेट्स ने व्यक्तित्व विकास पर विशेषज्ञों द्वारा वार्ता से लाभ उठाया। इन कैडेटों ने नेतृत्व, टीम वर्क, और सामाजिक जिम्मेदारी के मूल्यों को सीखा, जो उन्हें भविष्य में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद करेंगे। शिविर के दौरान बने बंधन और अनुभव, उन्हें जीवन भर साथ निभाएंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार