सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

"सम्भव पोर्टल के तहत सभी स्तरों पर जनसुनवाई की जाए"-ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा बुधवार को नगरीय निकाय निदेशालय, लखनऊ में सभी डिस्काम के साथ विद्युत कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी एमडी को निर्देश दिए कि डिस्काम के जिन क्षेत्रों में खासतौर पर शहरी फीडर में 60 से 70 प्रतिशत लाइन लॉस है, वहां पर विद्युत चोरी रोकने के लिए विजिलेंस कार्रवाई करें।

Rajat Mishra
  • Aug 7 2024 11:22PM

इनपुट- रवि शर्मा, लखनऊ

 
उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को पटरी में लाने के लिए सभी विद्युत कार्मिक अपने कार्य दायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से करें। उपभोक्ताओं की शिकायतों को गंभीरता से लें, शिकायतों के समाधान में संवेदनशीलता बरतें, लोगों की मजबूरी का फायदा न उठाएं, बल्कि उनकी परेशानियों में हमदर्द बनकर सहयोग करें। साथ ही 1912 में आई शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करायें। ऐसी व्यवस्था बनाएं कि समस्या ही न पैदा हो। 
 
ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा बुधवार को नगरीय निकाय निदेशालय, लखनऊ में सभी डिस्काम के साथ विद्युत कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी एमडी को निर्देश दिए कि डिस्काम के जिन क्षेत्रों में खासतौर पर शहरी फीडर में 60 से 70 प्रतिशत लाइन लॉस है, वहां पर विद्युत चोरी रोकने के लिए विजिलेंस कार्रवाई करें। विद्युत चोरी में संलिप्त वहां के विद्युत कार्मिकों पर भी सख्त कार्रवाई करें। विद्युत चोरी करने वाले और करवाने वाले कार्रवाई से बचने नहीं चाहिए, जहां पर भी लाइन लॉस ज्यादा है वहां पर पूरा ध्यान दें, विद्युत चोरी में संलिप्त लोग विभाग के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे, यह अब मंजूर नहीं होगा। विद्युत चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाए और राजस्व बढ़ाने पर ध्यान दें। बड़े बकायेदारों पर कार्रवाई करें, उपभोक्ताओं को समय से विद्युत बिल जमा करने के लिए भी प्रेरित करें, किसी भी प्रकार की कार्रवाई में किसी भी निर्दोष व्यक्ति का उत्पीड़न न होने पाये, इसके लिए शिकायतों के प्रति स्वयं सतर्क और गंभीर रहें।
 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विगत 02 वर्षों में इस बार बरसात में सबसे ज्यादा शिकायतें आयीं, विद्युत कटौती बंद होनी चाहिए, निर्धारित शेड्यूल में सभी क्षेत्रों को विद्युत आपूर्ति की जाए। विद्युत कार्यों हेतु लिये गए शटडाउन के दौरान सभी कार्य कराए जाएं, खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कार्यों को शटडाउन के समय ही कराया जाए। लोग ट्रिपिंग और लो वोल्टेज से परेशान हैं, लखनऊ के गोमतीनगर और इंदिरानगर जैसे पास इलाके में भी ट्रिपिंग हो रही है, विद्युत कार्मिक ऐसी व्यवस्था बनाये हुए हैं, यह शीघ्र बंद होनी चाहिए। जहां कहीं पर भी फीडर या ट्रांसफार्मर ओवरलोड है, वहां पर लोड बढ़ाने का प्रयास किया जाए। हमारी व्यवस्था से सही उपभोक्ताओं को परेशानी न होने पाए। मीटर रीडर द्वारा उपभोक्ताओं को समय से सही बिल उपलब्ध कराया जाए, विद्युत कनेक्शन देने में हीलाहवाली न करें, नियमानुसार सभी को समय से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करायें।
 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि किसानों के निजी नलकूप कनेक्शन के लिए जरूरी विद्युत सामग्री की आपूर्ति समय से की जाए। ट्रांसफार्मर जलने पर समय से उसकी रिपेयरिंग हो, इसके लिए वर्कशॉप की व्यवस्था ठीक से संचालित करायें, जहां पर भी संभव हो सके, वहां पर ऐसी स्थिति में ट्राली ट्रांसफार्मर लगवा कर विद्युत आपूर्ति बहाल रखें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतें स्थानीय स्तर पर हल न होने से लोग लखनऊ आकर मंत्री आवास में शिकायत दर्ज करा रहे। उपभोक्ताओं की शिकायतों की जानकारी डिस्काम के प्रबंध निदेशक, जोन के चीफ इंजीनियर से लेकर अवर अभियंता तक हो। इसके लिए सभी डिस्काम, जोन एवं जिला स्तर पर शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेने और हल करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएं, जिस पर समस्या के उत्पन्न होने से लेकर समाधान तक की सम्पूर्ण जानकारी दी जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि ‘सम्भव’ पोर्टल के तहत सभी स्तरों पर जनसुनवाई की जाए और जनसुनवाई में आई शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समाधान करायें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार