सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ऊर्जा मंत्री ने कावड़ यात्रा मार्गों और प्रमुख धार्मिक स्थलों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के दिए निर्देश

ट्रांसफार्मर के जलने पर निर्धारित समय पर बदलने का प्रयास किया जाए। सभी विद्युत कार्मिक पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करें, अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखें, सभी के फोन उठाए, उपभोक्ताओं की समस्याओं का तत्काल समाधान करें।

Rajat Mishra
  • Aug 2 2024 11:35PM

इनपुट- रवि शर्मा, लखनऊ

 
उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने कहा कि सावन के पवित्र महीने में भगवान भोलेनाथ का गंगाजल से अभिषेक करने के लिए शिवभक्त दूर-दूर से कावड़ लेकर चलते हैं, श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, कावड़ यात्रा मार्गों और प्रमुख धार्मिक स्थलों एवं मंदिरों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए। 
 
बरसात की उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिले और कृषि कार्यों के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली मिले, इसके लिए सभी क्षेत्रों को निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप बिजली आपूर्ति की जाए, कहीं पर भी अनावश्यक कटौती न हो। ट्रांसफार्मर के जलने पर निर्धारित समय पर बदलने का प्रयास किया जाए। सभी विद्युत कार्मिक पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करें, अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखें, सभी के फोन उठाए, उपभोक्ताओं की समस्याओं का तत्काल समाधान करें।
 
ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा शुक्रवार को शक्ति भवन में विद्युत व्यवस्था और कार्यों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए कि बार-बार ट्रांसफार्मर के जलने, किसी एक फीडर पर बार-बार विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही, फीडर के ओवर लोड होने और लो वोल्टेज की समस्याओं की लगातार मॉनिटरिंग करें। ऐसी जगहों पर विद्युत चोरी करने, कटिया लगाने की संभावना रहती है, इसकी नियमित जांच की जाए और विद्युत चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई भी करें। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर जलने पर अगर उस क्षमता का ट्रांसफार्मर उपलब्ध न हो तो उससे ज्यादा क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाए, उन्होंने इसके लिए एसओपी जारी करने के भी निर्देश दिए। ट्रांसफार्मर के जलने और उसके बदलने की जानकारी को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराए और मुख्यालय को भी इसकी जानकारी दें। किसी फीडर में रिकॉर्ड से ज्यादा लोड होने पर तत्काल इसकी विजिलेंस जांच कराए। 
 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बेहतर प्रबंधन और कार्मिकों की मेहनत के कारण ही 30 से 31 हजार से अधिक मेगावाट बिजली देने में हम सक्षम हुए हैं। फिर भी बिजली न आने की शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने लोड मैनेजमेंट पर ध्यान देने तथा माइक्रो मैनेजमेंट के तहत कार्य करने को कहा। विद्युत आपूर्ति को लेकर कई जनप्रतिनिधियों ने शिकायतें की हैं, मऊ से शिकायत है की बिजली न आने से इंसुलिन के इंजेक्शन खराब हो गए। सभी डिस्कॉम अपनी क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर कार्य योजना बनाएं और उसी के तहत आरडीएसएस और बिजनेस प्लान के तहत कार्य कराए। ऊर्जा मंत्री ने मऊ जनपद में बुधवार को हुई बारिश से 152 पोल एलटी लाइन के 11 पोल एचटी लाइन के तथा एक पोल 33 केवी लाइन का गिरने की जांच कराकर संबंधित कंपनी पर कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विद्युत पोल की ग्राउंडिंग ठीक से कराई जाए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार