सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

खंडवा से अलीराजपुर रेल लाइन सर्वे स्वीकृत, दाहोद गुजरात तक जोड़ने की उठी मांग

रेल समिति सदस्य व आजाद नगर के लोगों ने की मांग

Vijay jain
  • Aug 18 2024 11:49AM
अलीराजपुर से खंडवा रेल लाइन सर्वे स्वीकृत, अलीराजपुर स्टेशन को दाहोद से जोड़ने की उठी सर्वे की मांग...

आलीराजपुर। छोटा उदयपुर-धार रेल लाओ संघर्ष समिति- अलीराजपुर ने अलीराजपुर से खण्डवा (व्हाया कुक्षी,बड़वानी, राजपुर, खरगोन) नवीन रेल लाइन की सर्वें स्वीकृति के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें अभिनंदन और आभार पत्र प्रेषित किया है। अपने पत्र में समिति के पदाधिकारी ओम प्रकाश राठौर, खुर्शीद अली दिवान, योगेंद्र वाणी, विक्रम सेन, गिलदार सिंह चौहान, रफीक अजमेरी आदि ने बताया की यह मांग हमारी समिति द्वारा एंव ‘ताप्ती-नर्मदा रेल लाओ समिती द्वारा ‘निमाड़ क्षैत्र से वर्षो से की जा रही थी।
    जिसके फलस्वरुप प्रथम चरण के रुप मे इस 250 किमी लम्बी लाईन के सर्वेक्षण  कार्य हेतु राशी सवा 6 करोड़ रूपये की स्वीकृती के लिए आभार प्रकट किया  तथा आशा व्यक्त की है कि  इस नवीन रेल लाईन का सर्वेक्षण का कार्य शीघ्र प्रारंभ कर अगली रेल लाईन स्वीकृती की प्रक्रिया भी शीघ्र होगी।

वही एक साक्षात्कार में समिति के ओमप्रकाश राठौर ने बताया कि हमारे अलीराजपुर क्षेत्र को खंडवा से जोड़ने का प्रयास दामोदर जी अग्रवाल एवं समिति के साथ मिलकर संयुक्त रूप से किया, जिसके परिणाम स्वरूप रेल मंत्रालय ने सवा 6 करोड़ खंडवा- खरगोन- बड़वानीजी अलीराजपुर रेल नेटवर्क सर्वे हेतु स्वीकृत किया। रेल मंत्री का आभार माना हैं तथा सर्वे को बड़ा कर  दाहोद DHD (गुजरात) तक का भी सर्वे की मांग की..
आगे राठौर ने बताया कि दाहोद तक इसलिए रेल लाइन सर्वे करना चाहिए क्योंकि अलीराजपुर - दाहोद के बीच में भाबरा चंद्रशेखर आजाद नगर जिसने हमें आजादी दिलाई ऐसे " शहीद चंद्रशेखर आजाद " का जन्म स्थल है।
अलीराजपुर का अधिकतर व्यापार दाहोद से ही होता है साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी क्षेत्र दाहोद पर निर्भर है, दाहोद तक नेटवर्क बढ़ाने से क्षेत्र के आदिवासी बहुल जनता को लाभ होगा। सांसद अनीता जी चौहान को हमने ज्ञापन दिया था उन्होंने रेल मंत्री से मुलाकात कर के बात की थी।
       मैं  सांसद अलीराजपुर से मांग करता हूं कि क्षेत्र की जनता को फायदा हो इसलिए अलीराजपुर से दाहोद तक सर्वे को जोड़ने का प्रयास करें। समिति एवं क्षेत्र की जनता की ओर से अवश्य हम उनका धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।
ज्ञात रहे अगर यह रेल मार्ग दाहोद तक स्वीकृत होता है तो रेलवे को भी बड़ा फायदा होगा क्योंकि गुजरात एवं मालवा से भुसावल मध्य महाराष्ट्र के लिए रेलवे के दो मार्ग हैं एक सूरत से तथा दूसरा इंदौर से।
 दाहोद से खंडवा लाइन स्वीकृत होने पर यह एक वैकल्पिक मार्ग भी होगा। 

    वही चंद्रशेखर आजाद नगर में भी इस स्वीकृती की खबर पर सोशल मीडिया पर युवाओं ने अपने विचार व्यक्त करते हुए सर्वे को अलीराजपुर से दाहोद लाइन तक जोड़ने की इच्छाज़ाहिर,रेल मंत्री  से मांग की।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार