सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में उठाई महाराजा रणजीत सिंह के शाही सिंहासन को वापस लाने की मांग , कहा- पंजाब ही नहीं पूरे देश की भावनाएं जुड़ी हुई

महाराज रणजीत सिंह युद्ध भूमि में शेर की तरह गरजते थे, सिर्फ शौर्य नहीं महाराजा रणजीत सिंह ने इनसानियत का पैगाम दुनिया को दिया.

Geeta
  • Jul 25 2024 7:44AM

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में महाराजा रणजीत सिंह के शाही सिंहासन को वापस लाने की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि मैं एक ऐसे मुद्दे को उठा रहा हूं जिससे सिर्फ पंजाब ही नहीं पूरे देश की भावनाएं जुड़ी हुई है. 

राघव चड्ढा ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि मेरा सौगाभ्य है कि मैं उस पंजाब से आता है जहां कभी शेर ए पंजाब महाराजा रणजीत सिंह का शासन था. महाराजा रणजीत सिंह का शासन असल मायने में सुशासन था जहां सबको न्याय मिलता था. वो ऐसे योद्धा थे जिनके नाम से बड़े-बड़े सुरमाओं की रूह कांप जाती थी. 

 

उन्होंने आगे कहा कि महाराज रणजीत सिंह युद्ध भूमि में शेर की तरह गरजते थे, सिर्फ शौर्य नहीं महाराजा रणजीत सिंह ने इनसानियत का पैगाम दुनिया को दिया. उनके शासन में धर्म, जातपात के नाम पर कोई भेदभाव नहीं था. बीबीसी वर्ल्ड हिस्ट्री ने एक सर्वे में महाराजा रणजीत सिंह को ग्रेटेस्ट लीडर ऑफ ऑल टाइम का किताब दिया. ऐसे महात्मा को मैं सदन में नमन करता हूं. 

 

राज्यसभा सांसद चड्ढा ने आगे कहा कि मैं महाराजा रणजीत सिंह को याद करते हुए एक अहम मांग रखना चाहता हूं. लंदन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय में महाराजा रणजीत सिंह का सोने का सिंहासन रखा हुआ है. 

 

उन्होंने मांग करते हुए कहा कि मैं भारत सरकार से मांग करता हूं वो अपनी कूटनीति का इस्तेमाल करते हुए यूनाइटेड किंगडम की सरकार से बात करे और उस सिंहासन को वापस लाने का प्रयास करे. वो सिंहासन वापस हमारे देश में आना चाहिए. सबको उसके दर्शन करने का मौका मिलना चाहिए.

 

उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह के जीवन से हम सबको प्रेरणा मिलती है, सिख मिलती है. साथ ही उनके शौर्य, इंसानियत औऱ राज्य की नीति को बच्चों को किताबों में भी पढ़ाया जाना चाहिए. जिससे बच्चों को सुशासन का असली मतलब पता लग सके.  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार