भारत की प्रमुख फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो ने अपना नाम बदलने का ऐलान किया है। अब यह कंपनी 'इटरनल' नाम से जानी जाएगी। इस निर्णय को Zomato कंपनी की बोर्ड मीटिंग में मंजूरी दी गई है, और इस संबंध में बीएसई को एक रेगुलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी गई है।
Zomato ने क्यों बदला नाम?
जोमैटो के सीईओ, दीपिंदर गोयल ने बताया कि 'इटरनल' (Eternal) शब्द को वे कंपनी के लिए पहले से इस्तेमाल कर रहे थे। जब उन्होंने ब्लिंकिट को खरीदा, तो वे अपनी पैरेंट कंपनी को जोमैटो की जगह 'इटरनल' कहने लगे थे। उनका मकसद था कि कंपनी और इसके ब्रांड/ऐप के बीच अंतर को स्पष्ट किया जा सके।
दीपिंदर गोयल ने आगे कहा, "हमने उस समय यह भी विचार किया था कि यदि भविष्य में जोमैटो के अलावा हमारे पास कोई अन्य महत्वपूर्ण प्रोडक्ट आता है, तो हम कंपनी का नाम इटरनल रख सकते हैं। ब्लिंकिट की सफलता ने हमें इस बदलाव का अवसर दिया है। अब हम जोमैटो लिमिटेड का नाम बदलकर इटरनल रख रहे हैं।"
Eternal नाम रखने का कारण
दीपिंदर गोयल ने बताया कि इटरनल नाम शक्तिशाली है और इस नाम के साथ जुड़ा वादा बहुत बड़ा है। उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो यह नाम मुझे अंदर तक डराता है, क्योंकि इसे पूरा करना बहुत मुश्किल काम होगा। 'इटरनल' नाम में एक वादा और विरोधाभास दोनों समाहित हैं।"
उन्होंने यह भी कहा, "यह केवल नाम बदलने का मामला नहीं है, बल्कि यह हमारे मिशन का हिस्सा है। यह नाम हमारी पहचान बनेगा और हमेशा हमारे उद्देश्य को याद दिलाएगा।"
शेयर बाजार में इटरनल का प्रभाव
जोमैटो का नाम बदलने का असर शेयर बाजार पर भी पड़ेगा। अब कंपनी का नाम जोमैटो से बदलकर इटरनल हो जाएगा, जो कंपनी के सभी सब्सिडियरी का प्रतिनिधित्व करेगा। वर्तमान में जोमैटो के पास चार प्रमुख व्यवसाय हैं:
Zomato: यह फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है।
Blinkit: यह क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो ग्रॉसरी और अन्य आवश्यक सामान की डिलीवरी करता है।
District: यह प्लेटफॉर्म मूवी और इवेंट टिकटिंग सेवाएं प्रदान करता है।
Hyperpure: यह प्लेटफॉर्म रेस्टोरेंट्स को सब्जियां और किराने का सामान थोक भाव में सप्लाई करता है।
कंपनी का प्रदर्शन
जोमैटो के शेयर का मूल्य आज 0.53% बढ़कर 229.90 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में कंपनी ने लगभग 65% का रिटर्न दिया है, जो इसकी स्थिर वृद्धि को दर्शाता है।