सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Indian Navy: कविता सहाय ने महानिदेशक जनरल चिकित्सा सेवा (नौसेना) के रूप में संभाला पदभार

Indian Navy: सर्जन वाइस एडमिरल कविता सहाय आर्मी मेडिकल कॉर्प्स की पहली महिला अधिकारी हैं, जिन्हें कर्नल कमांडेंट के रूप में चुना गया।

Ravi Rohan
  • Oct 14 2024 3:52PM

वाइस एडमिरल सहाय को 30 दिसंबर 1986 को आर्मी मेडिकल कॉर्प्स में कमीशन किया गया था। पुणे के प्रतिष्ठित सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय की पूर्व छात्रा, उन्होंने पैथोलॉजी में विशेषीकरण किया है और ऑन्को-पैथोलॉजी में सुपर स्पेशलाइजेशन किया है, जिसे उन्होंने नई दिल्ली के एम्स से प्राप्त किया।

वे एएचआरआर और बीएचडीसी में लेबोरेटरी साइंसेज विभाग की प्रोफेसर और प्रमुख रह चुकी हैं। इसके अलावा, वे AFMC, पुणे के पैथोलॉजी विभाग में भी प्रोफेसर रह चुकी हैं। निदेशक जनरल चिकित्सा सेवाएं (नौसेना) का पदभार संभालने से पहले, वे AMC सेंटर और कॉलेज की पहली महिला कमांडेंट और ओ i/C रिकॉर्ड्स थीं। 

कविता सहाय आर्मी मेडिकल कॉर्प्स की पहली महिला अधिकारी भी हैं, जिन्हें कर्नल कमांडेंट के रूप में चुना गया है। उन्हें चिकित्सा शिक्षा में विशेष रुचि है और उन्होंने 2013-14 में फिलाडेल्फिया, अमेरिका से मेडिकल शिक्षा के उन्नति के लिए प्रतिष्ठित FAIMER फैलोशिप प्राप्त की है।

उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए, वाइस एडमिरल को 2024 में सेना पदक और 2018 में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त, उन्हें 2008 और 2012 में सेना के प्रमुख द्वारा दो बार प्रशंसा प्राप्त हुई और 2010 में GOC-in-C (WC) द्वारा भी सराहना की गई।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार