सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi: राष्ट्रपति भवन के दो महत्वपूर्ण हॉलों के नाम बदले, 'दरबार हॉल' अब 'गणतंत्र मंडप' तो वहीं अशोक हॉल' का भी नाम बदला

राष्ट्रपति भवन के अंदर स्थित दरबार हॉल और अशोक का नाम बदल दिया गया है।

Rashmi Singh
  • Jul 25 2024 3:45PM

राष्ट्रपति भवन के अंदर स्थित दो महत्वपूर्ण हॉलों  का नाम बदल दिया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के 'दरबार हॉल' और 'अशोक हॉल' का नाम बदलकर 'गणतंत्र मंडप' और 'अशोक मंडप' रख दिया है। 

राष्ट्रपति भवन में हुए बड़े बदलाव 

राष्ट्रपति भवन ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बड़ी जानकारी शेयर की है। इस प्रेस रिलीज में बताया गया है कि, "दरबार हॉल का नाम अब गणतंत्र मंडप और अशोक हॉल का नाम अशोक मंडप होगा। दरबार हॉल वह जगह है, जहां राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते है। जबकि अशोक हॉल मूल रुप से एक बॉलरुम था। सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, दरबार जिसका तात्पर्य भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और सभाओं से है। भारत के गणतंत्र बनने के बाद प्रासंगिकता खो चुका है।" 

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि, गणतंत्र की अवधारण प्राचीन काल से ही भारतीय समाद में गहराई से शामिल है। इसलिए इस गणतंत्र मंडप इस जगह का एक सही नाम है। 

अशोक हॉल का नाम बदलने के फैसले पर सरकार ने कहा कि, "अशोक मंडप नाम भाषा में एकरुपता लाता है। अंग्रेजीकरण के निशान मिटाता है और इसके साथ ही अशोक शब्द से जुडे मूल मूल्यों को भी बरकरार रखता है। इसके अलावा बयान में कहा गया है, अशोक शब्द का अर्थ है- वह व्यक्ति जो सभी कष्टों से मुक्त हो या किसी भी दुख से ना जुड़ा हो इसके साथ ही, अशोक का मतलब सम्राट अशोक से है। जो एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का प्रतीक है। भारत गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ में अशोक का सिंह शीर्ष है। यह शब्द अशोक वृक्ष को भी संदर्भित करता है, जिसका भारतीय धार्मिक परंपराओं के साथ-साथ कला और संस्कृति में भी गहरा महत्व है।" 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार