सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

समानता संग्राम समिति ने की डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा को भारत रत्न देने की मांग

सन्नी सिन्हा का मानना है कि डॉ. सच्चिदानन्द सिन्हा ने भारतीय संविधान सभा के निर्माण और संविधान की दिशा तय करने में एक अहम भूमिका निभाई, जो उन्हें भारत रत्न के लिए योग्य बनाता है।

Santosh chauhan
  • Oct 9 2024 11:26PM

समानता संग्राम समिति के संरक्षक सन्नी सिन्हा ने हाल ही में भारतीय संविधान सभा के प्रथम अध्यक्ष डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है। यह प्रस्ताव डॉ. सिन्हा के भारतीय संविधान के निर्माण में योगदान को उजागर करता है।

सन्नी सिन्हा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा न केवल संविधान सभा के पहले अध्यक्ष थे, बल्कि उन्होंने भारतीय राजनीति, सामाजिक न्याय और संवैधानिक सुधारों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा का परिचय

डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा का जन्म 10 नवंबर 1871 को बिहार के पटना में हुआ था। वे एक प्रसिद्ध वकील और शिक्षाविद रहे। स्वतंत्रता से पहले ही उन्होंने संवैधानिक सुधारों पर जोर दिया और विभिन्न सामाजिक तबकों को एक साथ लाने का प्रयास किया। उनके इस प्रयास के फलस्वरूप, उन्हें संविधान सभा का पहले अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जहाँ उन्होंने देश के भविष्य की नींव रखी।

भारत रत्न की मांग

सन्नी सिन्हा का मानना है कि डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा ने संविधान सभा के निर्माण और संविधान की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाई, जो उन्हें भारत रत्न के लिए योग्य बनाता है। उन्होंने कहा, “भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, और इसे उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने राष्ट्र के निर्माण में असाधारण योगदान दिया है।”

समाज पर प्रभाव

समानता संग्राम समिति की यह पहल डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा के योगदान को मान्यता देने के साथ-साथ उन सभी महान नेताओं को उचित सम्मान दिलाने का भी प्रयास है, जिन्होंने संविधान सभा में योगदान दिया। यह मांग उन मूल्यों और आदर्शों को सशक्त करने का भी प्रयास करती है जिनके लिए डॉ. सिन्हा ने जीवनभर संघर्ष किया।

निष्कर्ष

डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा का नाम भारतीय संविधान के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा हुआ है। उनके नेतृत्व और दृष्टिकोण ने भारतीय लोकतंत्र को एक मजबूत आधार प्रदान किया। ऐसे में, उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग न केवल उचित है, बल्कि यह उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक सही तरीका भी होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार