सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जमानिया: नई शिक्षा नीति पर बैठक, चार साल के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम का करीकुलम प्रस्तुत

जमानिया के हिंदू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नई शिक्षा नीति और चार साल के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम पर परिचर्चा हुई, जिसमें UGC द्वारा जारी नए करीकुलम की जानकारी दी गई। प्राचार्य ने इस कार्यक्रम में अनुभव और इंटर्नशिप पर जोर देने की बात कही।

अमरेन्द्र प्रताप सिंह
  • Oct 14 2024 2:28PM

स्थानीय स्टेशन बाजार स्थित हिंदू स्नातकोत्तर महाविद्यालय जमानियां में सोमवार को वीरबहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय जौनपुर के आदेशानुसार प्राचार्य एस एन सिंह की अध्यक्षता में नई शिक्षा नीति और पाठ्यक्रम तथा चार साल के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क पर बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक का आयोजन महाविद्यालय के आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। आईक्यूएसी प्रभारी प्रो. अरुण कुमार ने बताया कि यूजीसी ने अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए नया करीकुलम और क्रेडिट फ्रेमवर्क जारी किया है, जो छात्रों के लिए एक इनोवेटिव और लचीली उच्च शिक्षा प्रणाली प्रदान करेगा।

बैठक में हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. अखिलेश कुमार शर्मा शास्त्री ने फ्लेक्सिबल करीकुलर स्ट्रक्चर और मल्टीपल एंट्री-एग्जिट विकल्पों की जानकारी दी। नए कार्यक्रम के तहत, छात्र एक वर्ष (2 सेमेस्टर) पूरा करने के बाद यूजी प्रमाणपत्र, दो साल बाद यूजी डिप्लोमा, तीन साल बाद स्नातक की डिग्री, और चार साल बाद स्नातक की डिग्री (ऑनर्स) प्राप्त कर सकेंगे। चौथा वर्ष मुख्य रूप से शोध-आधारित शिक्षा पर केंद्रित होगा।

महाविद्यालय के संकाय अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार सिंह ने बताया कि छात्रों को स्थानीय उद्योग के साथ इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। प्राचार्य प्रो. एस एन सिंह ने कहा कि नए स्नातक कार्यक्रम में किताबों के साथ-साथ अनुभव और सीखने पर जोर दिया गया है।

बैठक में भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर सौरभ कुमार सिंह, सत्य प्रकाश सिंह, अमित कुमार सिंह और प्रदीप कुमार सिंह भी उपस्थित थे। महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. अभिषेक तिवारी ने इस आशय की जानकारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार