सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

लद्दाख में सैन्य अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा...नदी पार करते समय बढ़ा जलस्तर, 5 जवान वीरगति को प्राप्त

लद्दाख से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है

Sumant Kashyap
  • Jun 29 2024 11:31AM

लद्दाख से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है. यहां के दौलत बेग ओल्डी इलाके में सैन्य अभ्यास के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया. रक्षा अधिकारी ने बताया कि  LAC के पास नदी पार करते समय शुक्रवार को अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया  जिसमें सेना के जवान फंस गए. इस हादसे में सेना के 5 जवान अब तक वीरगति को प्राप्त हो गए है.  

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को रात में दौलत बेग ओल्डी में टैंक अभ्यास चल रहा था और सेना के कई टैंक यहां मौजूद थे. इस दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास एक टी-72 टैंक द्वारा रात में नदी कैसे पार की जाती है इसका अभ्यास चल रहा था. रक्षा अधिकारी के अनुसार, कल शाम दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने के अभ्यास के दौरान हुए हादसे में एक जेसीओ और चार जवान समेत भारतीय सेना के पांच जवान बलिदान हो गए. सभी पांचों शव बरामद कर लिए गए हैं. टैंक की बरामदगी की भी कोशिश चल रही है.

वहीं, भारतीय सेना ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि 28 जून 2024 की रात को एक सैन्य प्रशिक्षण गतिविधि के पूरा होने के दौरान पूर्वी लद्दाख के सासेर ब्रांगसा के पास श्योक नदी में अचानक जल स्तर बढ़ने के कारण सेना का एक टैंक फंस गया. बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे, दरअसल, नदी के तेज प्रवाह और जल स्तर के कारण बचाव अभियान सफल नहीं हुआ और टैंक चालक दल के सदस्यों की जान चली गई. बता दें कि भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में परिचालन तैनाती के दौरान अपने पांच बहादुर कर्मियों के खोने पर दुख व्यक्त करती है. बचाव अभियान जारी है.

लद्दाख हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 5 जवानों के बलिदान होने की खबर से दुख हुआ. नदी के पार टैंक ले जाते समय दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ. उन्होंने आगे लिखा है कि हम वीर सैनिकों की सेवा को कभी नहीं भूलेंगे. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में देश उनके साथ खड़ा है.

 Deeply saddened at the loss of lives of five of our brave Indian Army soldiers in an unfortunate accident while getting the tank across a river in Ladakh.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार