सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Special Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिवाली-छठ पर दिया बड़ा तोहफा, 7000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा पर होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए कई पुख्ता इंतजाम किए हैं। रेलवे ने खास तौर पर दिवाली और छठ पूजा के लिए 7000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है।

Rashmi Singh
  • Oct 25 2024 3:27PM

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में जानकारी दी कि अतिरिक्त ट्रेन सेवा के जरिए हर दिन 2 लाख अतिरिक्त यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। रेलवे की ओर से ये अतिरिक्त सेवाएं इसलिए चलाई जा रही हैं ताकि त्योहारी सीजन में लोग अपने घर पहुंच सकें और अपने घर पर ही जश्न मना सकें।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दिवाली और छठ त्योहारों को देखते हुए इस बार पीएम मोदी के आदेश पर विशेष व्यवस्था की गई है. 7,000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. भारतीय रेलवे 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2024 तक त्योहारी अवधि के दौरान 7,001 पूजा/दिवाली/छठ विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन विशेष सेवाओं के माध्यम से. करोड़ यात्रियों को ले जाने के लिए तैयार है, जो पिछले साल चली 4,429 ट्रेनों से 60% अधिक है।

आम दिनों की तुलना में दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। वहीं पिछले साल की तुलना में इस बार रेलवे ने बड़ी संख्या में अतिरिक्त ट्रेनें चलाई हैं। 2022 में भारतीय रेलवे ने 3500 स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं। लेकिन इस साल बढ़ती मांग के चलते स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 7000 कर दी गई है।

रेलवे यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि अपने घर जा रहे लोगों को यात्रा में कोई असुविधा न हो। खासकर देश के पूर्वी हिस्सों में छठ और दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों में जुटते हैं।

उत्तर रेलवे (एनआर) जोन में दिवाली और छठ पर यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होती है। हाल ही में उत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों से करीब 3050 यात्राएं आयोजित करने का ऐलान किया था। यह पिछले साल की 1082 यात्राओं से करीब 181 फीसदी ज्यादा है

भारतीय रेलवे विशेष ट्रेनें चलाने के अलावा यात्री क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगा रहा है। रेलवे का इरादा यह सुनिश्चित करना है कि त्योहारी सीजन के दौरान अधिक से अधिक लोग सुविधाजनक तरीके से अपने घर पहुंच सकें। 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार