सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारतीय वायुसेना की वर्षगांठ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से 'वायु वीर विजेता' कार रैली को दिखाई हरी झंडी

IAF की 92वीं वर्षगांठ पर रक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से 'वायु वीर विजेता' कार रैली को रवाना किया।

Ravi Rohan
  • Oct 1 2024 8:17PM

भारतीय वायुसेना (IAF) की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी मंगलवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, नई दिल्ली से 'वायु वीर विजेता' कार रैली को शानदार विदाई दी। इस रैली में 50 से अधिक वायु योद्धा, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं, लद्दाख के थोइसे के लिए रवाना हुए हैं, जहां से वे अरुणाचल प्रदेश के तवांग के लिए यात्रा करेंगे। इस यात्रा का कुल दूरी 7,000 किलोमीटर है और यह नौ राज्यों/संघ शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी। रैली में विभिन्न चरणों में पूर्व वायुसेना प्रमुखों की भी भागीदारी होगी।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने वायु योद्धाओं की बहादुरी, समर्पण और देशभक्ति की सराहना की। उन्होंने कहा, "IAF ने देश और उसके लोगों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। यह दुश्मनों को उनके क्षेत्र में गहराई तक जवाब देने में सक्षम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, हम IAF को अत्याधुनिक विमानों और प्लेटफार्मों से लैस करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

राजनाथ सिंह ने उन वायु योद्धाओं को शुभकामनाएं दीं जो इस रैली में हिस्सा लेंगे, जो कठिन और विविध भौगोलिक परिस्थितियों से गुजरेगी। रैली का औपचारिक ध्वज-उत्सव 8 अक्टूबर को थोइसे से होगा, जो समुद्र तल से 3,068 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे वायुसेना स्टेशन में से एक है। वायु योद्धा लेह, कारगिल, श्रीनगर, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, दरभंगा, बागडोगरा, हसीमारा, गुवाहाटी, तेजपुर और दिराङ्ग होते हुए 29 अक्टूबर 2024 को तवांग में रैली का समापन करेंगे।

इस रैली का उद्देश्य लोगों को IAF के गौरवमयी इतिहास, वायु योद्धाओं की वीरता और मातृभूमि की सेवा के लिए युवा पीढ़ी को प्रेरित करना है। रक्षा मंत्री ने कहा कि इस कार रैली के दौरान, वायु योद्धा विभिन्न राज्यों/संघ शासित प्रदेशों के स्कूलों और कॉलेजों में युवाओं के साथ संवाद करेंगे, जिससे युवा मनों को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एपी सिंह, पूर्व प्रमुख आरकेएस भदौरिया (सेवानिवृत्त) और एवाई टिप्निस (सेवानिवृत्त) सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। यह रैली IAF द्वारा उत्तराखंड युद्ध स्मारक के पूर्व सैनिकों के सहयोग से आयोजित की गई है। IAF की एडवेंचर सेल इस रैली का नेतृत्व और समन्वयन कर रही है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार