सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

J&K Elections: जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान जारी, अब तक 44 फीसदी हुई वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। 7 जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग प्रक्रिया जारी है।

Rashmi Singh
  • Oct 1 2024 2:40PM

जम्मू-कश्मीर में आज यानी 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में 40 विधानसभा सीटों पर 39.18 लाख से अधिक मतदाता 5,060 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। जिसमें जम्मू की 24 विधानसभा सीटें और कश्मीर घाटी की 16 विधानसभा सीटें शामिल है। ऐसे में आइए जानते है कि, अब तक कितनी फीसदी वोटिंग हुई है। 

1 बजे तक कितनी फीसदी हुई वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण में अब तक  लोग ज्यादा से ज्यादा वोट डाल रहे है। दोपहर 1 बजे तक यहां की शेष 40 सीटों पर 44.08 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। 

यहां जानिए हर जिले का हाल- 

बंदीपोर- 42.67%
बारामुला- 36.60%
जम्मू- 43.36%
कथुआ- 50.09%
कुपवारा- 42.08%
सांब- 49.73%
उधमपुर-  51.66%

वोटिंग में उधमपुर अव्वल तो बारामूला सबसे पीछे

 जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण में 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान प्रक्रिया जारी है। अब तक कठुआ में 50.09 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि उधमपुर में अब तक सबसे ज्यादा 51.66 फीसदी वोटिंग हुई है। वहीं, सबसे कम बारामूला में 36.60 फीसदी वोटिंग हुए है। 

आज इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

जानकारी के लिए बता दें कि, तीसरे चरण के मतदान में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह, जम्मू और कश्मीर के मंत्री रमन भल्ला (आर एस पुरा), उस्मान मजीद (बांदीपोरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उड़ी), बशारत बुखारी (वगूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग) और चौधरी लाल सिंह (बसोहली) शामिल हैं। 

जम्मू-कश्मीर चुनाव में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. केंद्र शासित प्रदेश की 40 सीटों पर वोटिंग हो रही है।  इस बार जम्मू क्षेत्र की 24 और कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटों पर मतदान होना है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक चलेगी। यह चुनाव विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि ये एक दशक में पहला और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहला चुनाव है. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अकेले दम पर चुनावी अखाड़े में ताल ठोंक रही हैं। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार