सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Diwali 2024: दिवाली की पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, मां लक्ष्मी का बना रहेगा आशीर्वाद

दिवाली का त्योहार देशभर में बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है।

Deepika Gupta
  • Oct 25 2024 4:07PM

दिवाली का त्योहार देशभर में बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है। दिवाली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है। दिवाली, जिसे दीपावली भी कहा जाता है, भारत में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्यौहार न केवल रौशनी का प्रतीक है, बल्कि मां लक्ष्मी के स्वागत का भी अवसर है। इस साल, 2024 में दिवाली 31 अक्टूबर (बुधवार) को मनाई जाएगी। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए कुछ विशेष चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपके घर में समृद्धि और सुख-शांति का वास हो। तो यहां जानिए उन चीजों के बारे में।

1. दीपक और मोमबत्तियाँ

दिवाली के दिन दीपक जलाने का विशेष महत्व है। इसे रौशनी का प्रतीक माना जाता है। हर घर में मिट्टी के दीयों को जलाकर घर को रोशन करें। इससे न केवल घर का वातावरण शुभ होगा, बल्कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

2. रंगोली

दिवाली पर घर के दरवाजे पर रंगोली बनाना न भूलें। यह न केवल घर को सुंदर बनाता है, बल्कि मां लक्ष्मी का स्वागत भी करता है। रंगोली में फूलों और रंग-बिरंगे चावल का उपयोग करें।

3. नैवेद्य

मां लक्ष्मी को विशेष रूप से मिठाइयाँ और फलों का भोग अर्पित करें। लड्डू, बर्फी और सूखे मेवे मां लक्ष्मी को अति प्रिय हैं। यह ना केवल आपकी पूजा को पूर्ण करेगा, बल्कि घर में खुशहाली भी लाएगा।

4. सरसो का तेल

सरसो का तेल भी दिवाली पूजा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे दीप जलाने के लिए प्रयोग करें, क्योंकि इसे लक्ष्मी जी के प्रति समर्पण और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

5.  सुख संपत्ति का प्रतीक धनिया

धनिया, जिसे धन की देवी माना जाता है, उसकी पूजा विशेष रूप से लाभदायक होती है। आप पूजा में धनिया का बंडल रख सकते हैं। इसे घर में रखने से धन और समृद्धि बढ़ती है।

6. गुलाब जल

पूजा में गुलाब जल का छिड़काव करना न भूलें। इससे वातावरण शुद्ध होता है और पूजा का महत्व बढ़ता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार