सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar: नवादा में 7 ईसाई परिवारों ने अपनाया सनातन, विधि-विधान के साथ की घर वापसी

बिहार के नवादा से घर वापसी की खबर सामने आई है।

Deepika Gupta
  • Oct 25 2024 6:05PM

बिहार के नवादा से घर वापसी की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि 7 ईसाई परिवारों ने अपनी मर्जी से ईसाइयत छोड़कर सनातन धर्म अपनाया है। वहीं ईसाई परिवारों ने विधि-विधान के साथ घर वापसी की है। 

नवादा में 7 ईसाई परिवारों ने अपनाया सनातन

बता दें कि ये मामला सिंघना गांव का है। घर वापसी करने वाले परिवारों ने बताया कि पहले वे सभी वंचित समुदाय से आते थे, लेकिन कुछ वर्ष पहले कुछ ईसाई मिशनरी उनके गांव में घूमने के बहाने से आए और हमें तंत्र-मंत्र से ठीक करने और अन्य सुविधाओं का लालच देकर ईसाई बना दिया। लोगों ने बताया कि गांव में ईसाई मिशनरी आए दिन लोगों को बरगलाने की कोशिशें करते देखे जाते हैं।

विधि-विधान के साथ की घर वापसी 

ईसाई परिवारों का कहना है कि उन्हें बाद में इस बात का आभास हुआ कि उनके साथ धोखा किया गया है। इसलिए हम सभी ने सनातन धर्म में घर वापसी का फैसला लिया। इस मौके पर हिन्दू संगठनों ने घर वापसी में इन परिवारों की मदद की। ईसाई परिवारों ने ये भी कहा कि हम सभी पहले भी सनातनी थे, अब फिर से हो गए हैं और आगे भी सनातनी ही रहेंगे। घर वापसी कराने वाली शास्त्री ने कहा कि सनातन धर्म में छल, प्रपंच और कुरीतियों का कोई स्थान नहीं रहता है। 

इस आयोजन का नेतृत्व एक स्थानीय धार्मिक संगठन ने किया, जिसने इन परिवारों को धार्मिक रीति-रिवाजों के माध्यम से सनातन धर्म की ओर मार्गदर्शन किया। इन परिवारों ने अपने नए धार्मिक जीवन की शुरुआत करते हुए वैदिक मंत्रों का जाप किया और पूजन विधियों का पालन किया।

समारोह में स्थानीय समुदाय के सदस्यों की भी बड़ी भागीदारी रही। उन्होंने इस परिवर्तन का स्वागत किया और नवादा की धार्मिक विविधता को सराहा। एक परिवार के सदस्य ने कहा, "हम अपने पूर्वजों की परंपराओं को फिर से जीना चाहते हैं। यह हमारे लिए एक नई शुरुआत है।"

घर वापसी के बाद, इन परिवारों ने स्थानीय मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की और अपने नए जीवन की शुरुआत की। इसके साथ ही, उन्होंने अपने बच्चों को भी सनातन धर्म की शिक्षाओं से परिचित कराने का संकल्प लिया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार