सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Special Train: दीपावली और छठ पर घर जाना हुआ आसान, इन रूटों पर चलेंगी 80 नई रेलगाड़ियां, जानें...

हर साल त्योहार के मौके पर बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। इस मौके पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आगरा रेल मंडल ने ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है।

Rashmi singh
  • Oct 23 2024 3:31PM

फेस्टिव सीजन में लोग अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए देश के एक कोने से दूसरे कोने जा रहे हैं। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। यात्रियों की इन्हीं सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। आगरा रेल मंडल की ओर से रेलवे ने यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।

फेस्टिव सीजन को मद्देनजर रखते हुए 80 ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है।  जिन्हें 'स्पेशल ट्रेन' नाम दिया गया है।  इन सभी 'विशेष ट्रेनों' का ठहराव आगरा मंडल में भी होगा, जिसमें आगरा, मुथरा और भरतपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों से यात्री 'स्पेशल ट्रेनों' के जरिए यात्रा कर सकेंगे।

जानकारी देते हुए आगरा मंडल प्रबंधक प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों के सुचारू आवागमन के लिए रेलवे द्वारा 80 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ये स्पेशल ट्रेनें 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच संचालित की जा रही है। 

स्पेशल ट्रनों की संख्या में इजाफा
प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि रेलवे की ओर से हर साल त्योहारों के मौके पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इस साल त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। ताकि दिवाली और छठ पूजा के लिए घर लौटने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

आगरा रेल मंडल के माध्यम से विशेष ट्रेनों के संचालन से त्योहारी सीजन में भीड़ से राहत मिलेगी और यात्री दिवाली और छठ पर आसानी से अपने घर जा सकेंगे। आगरा मंडल प्रबंधक प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि त्योहारी सीजन के दौरान चलने वाली इन विशेष ट्रेनों का स्टॉपेज आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, अछनेरा स्टेशन, मथुरा जंक्शन और भरतपुर स्टेशन समेत अन्य स्थानों पर होगा।

यूपी, बिहार के यात्रियों को राहत
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पिछले साल भी त्योहारी सीजन के दौरान भारतीय रेलवे की ओर से बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था। हर साल दिवाली और छठ पूजा के मौके पर देशभर से बड़ी संख्या में लोग राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार का रुख करते हैं। राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होता हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट होती थी। इसी को देखते हुए रेलवे ने इस फेस्टिव सीजन बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार