सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

"प्रदेश में उच्च तकनीक से पकड़े जाएंगे अवैध खनन"- माला श्रीवास्तव

प्रदेश सरकार को इसका सीधा आर्थिक लाभ भी मिल।अब खनन से जुड़े लोग चोरी अवैध खनन नहीं कर सकेंगे।खनन निदेशक माला श्रीवास्तव ने इसके लिए नई नई तकनीक सहित नई व्यवस्था करके खनन विभाग की अवैध खनन पर रोक लगा कर राजस्व को बढ़ावा किया जा रहा है।

Rajat Mishra
  • Oct 23 2024 10:03PM

इनपुट- रवि शर्मा, लखनऊ

 
भूतल एवं खनिकर्म विभाग में निदेशक पद पर तेज तर्रार आई ए एस अधिकारी माला श्रीवास्तव की नियुक्ति हुई है तबसे लगातार सुधार व्यवस्था से प्रदेश में अवैध खनन पर अंकुश लगा है।प्रदेश सरकार को इसका सीधा आर्थिक लाभ भी मिल।अब खनन से जुड़े लोग चोरी अवैध खनन नहीं कर सकेंगे।खनन निदेशक माला श्रीवास्तव ने इसके लिए नई नई तकनीक सहित नई व्यवस्था करके खनन विभाग की अवैध खनन पर रोक लगा कर राजस्व को बढ़ावा किया जा रहा है।
 
भूतल एवं खनिकर्म विभाग में फोटो जियोलॉजी एवं रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाल को संचालित किया गया है।जिसके द्वारा प्रदेश में अवैध खनन को इस तकनीक के।माध्यम से भी चिन्हांकित किया जाने लगा है।जिसके आधार पर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जा रही है।अब तक प्रयोगशाला में छह जनपदों में अवैध खनन क्षेत्रों का चिन्हांकन किया गया।
 
भूतल एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक माला श्रीवास्तव ने बताया कि रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाला के द्वारा जन उपयोगी उप खनिज तथा बालू / मोरंग एवं बोल्डर आदि के नए क्षेत्रों का चिन्हांकन भी किया जा रहा है।जिसमें की आम जनमानस के उपयोग हेतु किफायती दरों पर उप खनिज की उपलब्धता रहे।इस हेतु कार्मिकों को रिमोट सेंसिंग एप्लिकेशन सेंटर उत्तर प्रदेश लखनऊ से प्रशिक्षित कराया गया है।इस पहल से अवैद्य खनन पर प्रभावी अंकुश सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी और राजस्व अपवनचन रोका जा सकेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार