सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi: “प्रदूषण पर पंजाब की विफलताएं छिपा रही आतिशी सरकार, गोपाल राय को देना चाहिए इस्तीफा”, बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने बोला हमला ​

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आरोप लगाया है कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पराली जलाने के मामले में पंजाब की नाकामियों को छिपाने का प्रयास कर रही है।

Ankur Pratap
  • Oct 23 2024 9:09PM

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आरोप लगाया है कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पराली जलाने के मामले में पंजाब की नाकामियों को छिपाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आईएआरआई के आंकड़े स्पष्ट करते हैं कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जबकि आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय इस स्थिति से इनकार कर रहे हैं।

आईएआरआई के आंकड़े क्या कहते हैं?

आईएआरआई के अनुसार, पंजाब में इस वर्ष 1581 पराली जलाने की घटनाएं दर्ज की गई हैं, जबकि हरियाणा में 665 और उत्तर प्रदेश में 740 मामले सामने आए हैं। पंजाब का आंकड़ा हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुकाबले ज्यादा है। 2023 में पंजाब में लगभग 9000 पराली जलने की घटनाएं हुईं, जबकि हरियाणा में ये संख्या 1000 से भी कम रही। 2022 में 15.43 लाख हेक्टेयर खेत जल चुके थे, जो 2023 में बढ़कर 19 लाख हेक्टेयर हो गए।

सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणी

सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को पंजाब सरकार को पराली जलाने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने पूछा कि पंजाब सरकार पराली जलाने वाले किसानों को क्यों बचा रही है और उन्हें जुर्माने में छूट क्यों दी जा रही है। इस संदर्भ में, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार के खिलाफ गोपाल राय के इस्तीफे की मांग की है।

भाजपा ने क्या आरोप लगाए?

भाजपा का कहना है कि दिल्ली सरकार को पंजाब का बचाव इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि आम आदमी पार्टी अरविंद केजरीवाल को मुफ्त सेवाएं प्रदान कर रही है। जब तक पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार नहीं थी, केजरीवाल दिल्ली के वायु प्रदूषण के लिए पंजाब को जिम्मेदार ठहराते थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार