सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Mathura: पंच परिवर्तनों के साथ शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार करेगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वार्षिक अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक इस बार मथुरा स्थित गऊ ग्राम परखम के दीनदयाल उपाध्याय गौ विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र पर 25 एवं 26 अक्तूबर को आयोजित हो रही है।

Ankur Pratap
  • Oct 23 2024 7:01PM

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वार्षिक अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक इस बार मथुरा स्थित गऊ ग्राम परखम के दीनदयाल उपाध्याय गौ विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र पर 25 एवं 26 अक्तूबर को आयोजित हो रही है। बैठक की जानकारी देने के लिए बुधवार को गऊ ग्राम परखम में आयोजित प्रेस ब्रीफिंग में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील जी आंबेकर ने बताया कि यह बैठक प्रतिवर्ष इन्हीं दिनों में दीपावली के पूर्व संपन्न होती है।

सुनील आंबेकर ने क्या बताया?

सुनील आंबेकर ने बताया कि बैठक में विजयादशमी के पावन पर्व पर पूजनीय सरसंघचालक जी द्वारा प्रस्तुत विचारों तथा उनके उद्बोधन में उल्लेखित महत्वपूर्ण विषयों के अनुवर्तन हेतु योजनाओं तथा देश में वर्तमान समय चल रहे समसामयिक विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। साथ ही मार्च 2024 में सम्पन्न हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में निर्धारित वार्षिक योजना की समीक्षा तथा संघ कार्य के विस्तार का वृत्तांत भी लिया जाएगा। बैठक में विशेष कर संघ शताब्दी निमित्त सुनिश्चित संगठनात्मक लक्ष्यों को विजयादशमी 2025 तक पूर्ण करने के संबंध में विचार-विमर्श होगा।

उन्होंने बताया कि अगली विजयादशमी पर संघ स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे। संघ के शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार की योजना सहित अभी तक किए गए कार्यों की समीक्षा भी बैठक में होगी। आगामी विजयादशमी पर्व स्वयंसेवकों के लिए महत्वपूर्ण है और नागपुर सहित देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे, इस निमित्त भी बैठक में व्यापक चर्चा होगी। शताब्दी वर्ष के निमित्त व्यापक संपर्क, साहित्य वितरण तथा कार्यक्रम किए जाएंगे। बैठक में अपने-अपने प्रांतो में किये गये कार्यों के बारे में चर्चा होगी।

किन विषयों पर होगी चर्चा?

इस बार विजयादशमी पर सरसंघचालक जी ने अपने संबोधन में कई विषयों की ओर ध्यान दिलाया है, इंटरनेट का समाज और बालक वर्ग पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव के बारे में भी चर्चा की जाएगी। समाज में शान्ति का भाव, परस्पर सौहार्द और संघ कार्य की आने वाले दिनों में होने वाली व्याप्ति आदि विषयों पर चर्चा होगी। समाज संगठन की व्याप्ति की चर्चा की जाएगी, इसके अलावा महर्षि दयानन्द सरस्वती जी, भगवान बिरसामुंडा जी, पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर जी, रानी दुर्गावती जी, साथ ही झारखण्ड में अनुकूल चन्द ठाकुर जी द्वारा चलने वाले सतसंगअभियान आदि विषयों पर कार्यक्रमों के बारे में चर्चा होगी। शताब्दी वर्ष में पूजनीय सरसंघचालक मोहन भागवत जी द्वारा पंच परिवर्तन (सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण, ‘स्वआधारित जीवन शैली और नागरिक कर्तव्य) को समाज में लेकर जाने की चर्चा की गयी है, उसे भी संघ समाज में ले जाने का कार्य करेगा।

बैठक में कौन-कौन उपस्थित रहेगा?

बैठक में अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल में संघ रचना के सभी 46 प्रांतों के प्रांत एवं सह प्रांत संघचालक, कार्यवाह तथा प्रचारक अपेक्षित रहते हैं। बैठक में संघ के पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत, माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी तथा सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी, डॉ. सी.ए. मुकुन्दा जी, अरूण कुमार जी, रामदत्त चक्रधर जी, आलोक कुमार जी और अतुल लिमये जी एवं अन्य अखिल भारतीय कार्य विभाग प्रमुख एवं कार्यकारिणी के सदस्यों सहित 393 कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।

प्रेस ब्रीफिंग में पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र संघचालक सूर्यप्रकाश टोंक जी, अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र ठाकुर जी और प्रदीप जोशी जी उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार