सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

Jammu: EBSB-कैम्प में NCC कैडेटों का शानदार प्रदर्शन, साझा की सांस्कृतिक विरासत

एक भारत श्रेष्ठ भारत कैंप में विविध गतिविधियों का भव्य आयोजन, कैडेटों ने की बलिदान स्तम्भ यात्रा।

Ravi Rohan
  • Oct 23 2024 8:59PM

एक भारत श्रेष्ठ भारत (EBSB) जम्मू 2024 के अंतर्गत, बिहार, झारखंड, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के वरिष्ठ और जूनियर कैडेटों के लिए प्रतिष्ठित बलिदान स्तम्भ का दौरा आयोजित किया गया। इस यात्रा का उद्देश्य कैडेटों में भारत के वीर सपूतों के बलिदानों की गहरी सराहना पैदा करना और ऐतिहासिक वीरताओं से परिचित कराना था।

कैडेटों ने अमर ज्योति के दर्शन किए, जो राष्ट्र के युद्ध नायकों की अमर भावना का प्रतीक है। इस यात्रा ने न केवल कैडेटों के भारत के सैन्य इतिहास के ज्ञान को बढ़ाया, बल्कि उन लोगों के प्रति उनके सम्मान को भी गहरा किया, जो देश की रक्षा करते हैं।

कैडेटों ने अपने सार्वजनिक भाषण कौशल का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न विषयों पर उत्साह के साथ मंच पर कदम रखा। उनकी त्वरित सोच, स्पष्टता और दबाव में संतुलन बनाए रखने की क्षमता प्रशंसा की योग्य थी। यह प्रतियोगिता न केवल उनके बोलने की क्षमताओं का परीक्षण करती है, बल्कि एक-दूसरे से सीखने और मित्रता को भी बढ़ावा देती है।

राष्ट्रीय एकीकरण जागरूकता कार्यक्रम (एनआईएपी), जो ईबीएसबी पहल का एक अभिन्न हिस्सा है, नागरोटा में एनसीसी प्रशिक्षण अकादमी में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और बिहार-झारखंड के कैडेटों के लिए एक जीवंत मंच प्रदान करता है। यह कार्यक्रम ज़ोरावर ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया, जिसमें भाग लेने वाले राज्यों की सांस्कृतिक समृद्धि, परंपरा और क्षेत्रीय विरासत का भव्य प्रदर्शन किया गया।

कैडेटों ने अपनी रचनात्मक प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें उनके अद्वितीय सांस्कृतिक पहलुओं का प्रदर्शन किया गया। इसने कैडेटों के लिए एक-दूसरे की विरासत के साथ जुड़ने का अनूठा मंच प्रदान किया, जो पार-सांस्कृतिक सीखने और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है। ये प्रस्तुतियां एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को उजागर करती हैं, जिसमें दो भिन्न क्षेत्रों के तंतु मिलकर राष्ट्रीय एकीकरण की एक संयोगशील कहानी बनाते हैं।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार