सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP : सपा के पूर्व विधायक “गैंगस्टर आरिफ अनवर हाशमी” पर ED की बड़ी कार्रवाई...अवैध कमाई से अर्जित करोड़ों की संपत्ति जब्त

जब्त किए गए संपत्ति में फ्लैट, कृषि व व्यवसायिक भूमि शामिल है

Sumant Kashyap
  • Sep 25 2024 10:12AM

उत्तर प्रदेश पुलिस के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक और गैंगस्टर आरिफ अनवर हाशमी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. दरअसल, ईडी ने बलरामपुर की उतरौला सीट से विधायक रहे हाशमी व उनकी पत्नी रोजी सलमा की यूपी की राजधानी लखनऊ, बलरामपुर के साथ गोंडा स्थित 8.24 करोड़ रुपये की 21 संपत्तियां जब्त की हैं. 

जानकारी के अनुसार, जब्त किए गए संपत्ति में फ्लैट, कृषि व व्यवसायिक भूमि शामिल है. प्रवर्तन निदेशालय ने बीते दिनों हाशमी व उसके कुनबे के बैंक खातों की भी पड़ताल की थी. वहीं, ईडी जल्द कुछ और संपत्तियों को भी जब्त करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि सपा के पूर्व विधायक व उसके कुनबे की बेनामी संपत्तियों की पड़ताल भी कर रहा है.

पूर्व सपा विधायक अरिफ अनवर हाशमी पर कई मामलों में आरोप हैं, जिनमें अपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, छल और जालसाजी शामिल हैं. उन्हें उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंगस्टर भी घोषित किया गया है. वहीं, ED की जांच में पता चला है कि अरिफ अनवर हाशमी 1984 से ही अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जा में शामिल हैं. उन्होंने सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर किया और अन्य लोगों के साथ मिलकर अवैध लाभ के लिए भूमि की प्रकृति बदली. उन्होंने कब्जा की गई भूमि पर व्यवसाय और कॉलेज चलाकर बड़ा अवैध धन कमाया.

वही, इस मामले को लेकर ईडी ने बताया है कि जब्त की गई संपत्तियां अपराध की आय से प्राप्त की गई हैं और अरिफ अनवर हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा की ज्ञात आय के स्रोतों से बहुत अधिक हैं. आगे की जांच जारी है. गौरतलब है कि पिछले दिनों ईडी ने पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी से राजधानी लखनऊ में करीब 9 घंटे तक पूछ्ताछ की थी.

 ईडी ने उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा हाशमी की ज़ब्त की गई करीब 115 करोड़ की संपत्तियों के बारे में पूछताछ किया था. मिली जानकारी के अनुसार, हाशमी ईडी के सवालों का ठीक से जवाब नहीं दे सके और राजनीतिक वजह से निशाना बनाए जाने की बात कही. जिसके बाद से ही कहा जा रहा था कि ईडी की तरफ से बड़ी कार्रवाई देखने को मिल सकती हैं.






 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार