सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

J&K Elections: जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान शुरू, PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने की वोट डालने की अपील

जम्मू-कश्मीर में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। 7 जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग जारी है। आज 415 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। वहीं, कई दिग्गजों की साख दांव भी दांव पर है।

Rashmi Singh
  • Oct 1 2024 9:43AM

जम्मू-कश्मीर में आज यानी 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में 40 विधानसभा सीटों पर 39.18 लाख से अधिक मतदाता 5,060 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। जिसमें जम्मू की 24 विधानसभा सीटें और कश्मीर घाटी की 16 विधानसभा सीटें शामिल है। 

बता दें कि, तीसरे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव भी दांव पर है। जिसमें पू्र्व उपमुख्यमंत्रियों तारा चंद और मुजफ्फर बेग सहित 415 उम्मीदवार की किस्मत का फैसला होने वाला है। इनके अलावा इस चरण में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह की भी किस्मत दांव पर है। वहीं सज्जाद लोन कुपवाड़ा दो विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे है। जबकि, देव सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे है। 

लोकतंत्र के उत्सव के लिए आगे आएं- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटरों से अपील भी की है। उन्होंने अपने आधिकारीक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि,  ‘जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें।  मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारीशक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी।’

विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें- अमित शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। उन्होंने अपने आधिाकरीक सोशल मीडिया हैडल एक्स से पोस्ट कर लिखा कि, ‘जम्मू-कश्मीर को एक ऐसी सरकार की जरूरत है, जो विजनरी भी हो और यहां की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके। आज यहां अंतिम चरण में मतदान करने वाली जनता अपनी वोट की शक्ति से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, अलगाववाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से दूर रखे और हर वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो। जम्मू-कश्मीर में पर्यटन, शिक्षा, रोजगार व चहुंमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें।’

आज इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

 जानकारी के लिए बता दें कि, तीसरे चरण के मतदान में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह, जम्मू और कश्मीर के मंत्री रमन भल्ला (आर एस पुरा), उस्मान मजीद (बांदीपोरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उड़ी), बशारत बुखारी (वगूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग) और चौधरी लाल सिंह (बसोहली) शामिल हैं। 

 जम्मू-कश्मीर चुनाव में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. केंद्र शासित प्रदेश की 40 सीटों पर वोटिंग हो रही है।  इस बार जम्मू क्षेत्र की 24 और कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटों पर मतदान होना है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक चलेगी। यह चुनाव विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि ये एक दशक में पहला और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहला चुनाव है. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अकेले दम पर चुनावी अखाड़े में ताल ठोंक रही हैं। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार