सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रक्षा विभाग ने 'लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान 4.0' की शुरुआत की

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान ने दार्जिलिंग का पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया।

Deepika Gupta
  • Oct 16 2024 3:54PM

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान ने दार्जिलिंग का पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया। पैन-इंडिया स्वच्छता अभियान पहल के हिस्से के रूप में रक्षा विभाग ने देश भर में सकारात्मक प्रभाव पैदा करते हुए 3,832 स्थानों में से 2,705 साइटों को सफलतापूर्वक कवर किया है। 15 अक्टूबर, 2024 तक, 20,976 से अधिक भौतिक फाइलों की समीक्षा की गई है, जिससे 5,391 फाइलों को हटा दिया गया है और 195k वर्ग फुट मूल्यवान स्थान खाली हो गया है। स्क्रैप सामग्री और अप्रचलित आईटी उपकरणों के निपटान के माध्यम से 21.1 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया गया है।

इन साइटों में सैन्य अस्पताल, रक्षा लेखा महानियंत्रक, सीमा सड़क संगठन, भारतीय तटरक्षक राष्ट्रीय कैडेट कोर, सैनिक स्कूल, कैंटीन स्टोर विभाग, छावनियों के साथ-साथ नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग शामिल हैं।

छावनियाँ अभियान में सबसे आगे रही हैं और स्वयंसेवकों के समन्वय से मच्छर-प्रजनन उन्मूलन अभियान और स्थानीय समुदायों के लिए अपशिष्ट पृथक्करण कार्यशालाओं का आयोजन जैसी पहल की हैं। कचरा संवेदनशील बिंदुओं (जीवीपी) को वृक्षारोपण स्थलों में बदल दिया गया है, जिससे पार्कों में सूखी पत्ती से खाद बनाने की पहल के साथ सार्वजनिक स्थानों को और बेहतर बनाया जा रहा है।

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान ने दार्जिलिंग के पहले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की स्थापना की, जिसका नाम स्वच्छता से समृद्धि है, जो प्रति दिन 1,000 लीटर अपशिष्ट जल का उपचार कर सकता है, जो सालाना 365 किलो लीटर के बराबर है। उपचारित पानी को टॉयलेट फ्लश सिस्टम के लिए पुन: उपयोग किया जाता है, जिससे संस्थान के भीतर स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन सुनिश्चित होता है। इसके अतिरिक्त, संस्थान ने 1.8 लाख लीटर की क्षमता वाले वर्षा जल भंडारण संयंत्र का निर्माण किया है, जिससे बाहरी जल स्रोतों पर निर्भरता काफी कम हो गई है।

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान क्षतिग्रस्त पर्वतारोहण गियर, जैसे जूते और रस्सियों को सजावटी टुकड़ों में बदलकर, रीसाइक्लिंग और पर्यावरण प्रबंधन की अभिनव भावना को उजागर करके स्थिरता के लोकाचार का उदाहरण देता है।   

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार