सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक संपन्न

सरकार की मंशानुरूप विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

Rajat Mishra
  • Sep 6 2024 7:15PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
सरकार की मंशानुरूप विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर सयुक्त विकास आयुक्त केके सिंह सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
 मंडलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब ने विभागीय अधिकारियों को आह्वान करते हुए कहा कि सरकार के माध्यम से विकास से संबंधित एवं जन सामान्य को व्यक्तिगत लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने विभागीय कार्यक्रमों में अपनी-अपनी विभाग की कार्य योजना के तहत अपने सभी विकास कार्य पूर्ण करने की कार्रवाई प्राथमिकता पर एवं बिना शिथिलता के सुनिश्चित करें, ताकि सरकार के इन विकास कार्यक्रमों का जनसामान्य को अधिक से अधिक सीधा लाभ प्राप्त हो सके।
 
समीक्षा बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने आर एस विभाग द्वारा सड़क व भवन निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। कायाकल्प योजना , मध्यान भोजन , कन्या विवाह योजना, स्वरोजगार योजना ,कृषक दुर्घटना,किसान सम्मान निधि, कुसुम योजना, ऊर्जा, कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा के दौरान ग्रेडिंग में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों की ग्रेडिंग खराब है वो जनपद अपनी ग्रेडिंग में सुधार लाये। शासन के प्राथमिकता वाले योजनाओं में विशेष ध्यान दिया जाये। सड़को के मरम्मत का कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। निर्माणधींन समस्त कार्य निर्धारित समयावधि पूर्ण करा लिया जाये। 
 
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि सरकार के आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को अधिकतम लाभ दिलाने के उद्देश से लाभार्थियों को इस योजना के तहत अधिकतम ऋण स्वीकृत करते हुए आत्मनिर्भर बनाया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि पीएम स्वनिधि योजना में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष समयावधि के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों को शत-प्रतिशत निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही मंडल के समस्त संबंधितअधिकारी अपने-अपने जनपदों से संबंधित लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष ऋण स्वीकृति की प्रगति की समीक्षा समय-समय पर करते रहें। गौशालो में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये साथ ही नियमित रूप से संबंधित अधिकारी निरीक्षण करते रहे।
 
महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सैम बच्चों का चिन्हाकन प्राथमिकता पर कराते रहे, सैम बच्चों के अभिभावकों को डाइट चार्ट के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा व बेसिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान कहा कि मंडल के जीर्ण शीर्ण/जर्जर विद्यालयों का मूल्यांकन करके ध्वस्तीकरण/नीलामी की प्रक्रिया कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार