सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से निकाल दें ये कुछ चीजें, तभी होगा मां लक्ष्मी का आगमन

हिंदू धर्म में दिवाली त्योहार का बहुत महत्व होता है।

Deepika Gupta
  • Oct 22 2024 4:45PM

हिंदू धर्म में दिवाली त्योहार का बहुत महत्व होता है। इस बार दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस अवसर पर लोग अपने घरों को सजाते हैं, पूजा करते हैं और अपनों के साथ खुशियां बांटते हैं। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। मान्यता है कि यदि दीवाली से पहले कुछ चीजों को घर से निकाल दिया जाए, तो मां लक्ष्मी का आगमन सुनिश्चित होता है। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें घर से बाहर निकालना जरूरी है।

बुरी ऊर्जा का स्रोत: घर में ऐसी चीजें, जो बुरी ऊर्जा को आकर्षित करती हैं, जैसे टूटी-फूटी सजावट या पुराने सामान, उन्हें बाहर निकाल देना चाहिए। इससे सकारात्मकता का संचार होता है और मां लक्ष्मी का स्वागत होता है।

पुराने कपड़े: पुराने या फटे कपड़े घर में रखने से नकारात्मकता बढ़ सकती है। दीवाली के पहले इन कपड़ों को दान कर देना चाहिए या सही तरीके से नष्ट कर देना चाहिए।

उल्टी चीजें: घर में उल्टी वस्तुएं, जैसे कि उल्टी तस्वीरें या सजावटी सामान, लक्ष्मी के आगमन में बाधा डाल सकती हैं। इन्हें हटाना शुभ माना जाता है।

अवांछित वस्तुएं: ऐसी वस्तुएं जो अब काम नहीं आतीं या जिन्हें आप कभी उपयोग नहीं करते, उन्हें भी निकालना चाहिए। इससे स्थान खाली होता है और नए सामान का स्वागत होता है।

अशुभ प्रतीक: घर में अशुभ प्रतीकों या सजावटों को रखने से मां लक्ष्मी की कृपा रुक सकती है। इसे निकालकर घर को शुभता से भरें।

कचरा: घर में कचरा रखना या जूठे बर्तन रखना भी अशुभ माना जाता है। दीवाली से पहले घर की सफाई कर लेना जरूरी है।

नकारात्मक सोच: दीवाली से पहले नकारात्मक सोच और तनाव को भी दूर करना चाहिए। यह मानसिक शांति के लिए आवश्यक है, जिससे आप सही मन से पूजा कर सकें।

 






सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार