सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पीएम मित्र योजना : मानव निर्मित और तकनीकी कपड़ा उत्पादों को बढ़ावा देने पर सरकार का जोर, होगा करोड़ों को निवेश

मानव निर्मित और तकनीकी कपड़ा उत्पादों को बढ़ावा देने पर सरकार पूरा जोर दे रही है।

Ankur Pratap
  • Oct 22 2024 2:09PM

मानव निर्मित और तकनीकी कपड़ा उत्पादों को बढ़ावा देने पर सरकार पूरा जोर दे रही है। कपड़ा क्षेत्र में अगले 3 से 5 वर्षों में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क और मानव निर्मित तथा तकनीकी कपड़ा उत्पादों के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत 95,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की संभावना है। कपड़ा सचिव ने बताया कि इन योजनाओं के अलावा, क्षेत्र प्रत्यक्ष विदेशी निवेश जैसे अन्य माध्यमों से भी निवेश कर सकता है।

कपड़ा सचिव ने क्या बताया?

कपड़ा सचिव रचना शाह ने बताया कि सरकार ने 2021 में कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपए की पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी। उन्होंने कहा कि हमारे पास 7 टेक्सटाइल पार्क हैं। जिनमें से प्रत्येक से दस हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की उम्मीद है। यह सत्तर हजार करोड़ रुपए बनता है। उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत 25,000 करोड़ रुपए के निवेश आने की उम्मीद है।    

भारत टेक्स-2025 का होगा आयोजन

कपड़ा सचिव ने कहा कि मानव निर्मित कपड़े, परिधान और तकनीकी कपड़ा जैसे उभरते क्षेत्रों को बढ़ावा देने पर सरकार पूरा जोर दे रही है। सचिव रचना शाह ने कहा कि अगले वर्ष फरवरी में होने वाले भारत टेक्स-2025 में न केवल समझौते बल्कि निवेश और व्यापार सृजन के संदर्भ में बड़ा परिणाम आने की उम्मीद है।

पीएलआई के तहत पहले भी हुआ है निवेश

पीएलआई के तहत पहले भी निवेश हुआ है। भारत टेक्स पर कपड़ा सचिव ने कहा कि हम निश्चित रुप से न केवल एमओयू बल्कि व्यापार व निवेश बढ़ाने को लेकर अधिक ठोस परिणामों पर गौर कर रहे हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार