सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Pollution: दिल्ली वाले ले रहे जहरीली हवा... इन इलाकों में AQI 400 पार, जानें अपने इलाके का हाल

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में दो दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने के बाद प्रदूषण एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। रविवार को कई इलाकों में AQI 400 के पार दर्ज किया गया।

Rashmi Singh
  • Oct 27 2024 7:40AM

देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन अब यह दौर खत्म होने वाला है। सोमवार सुबह दिल्ली के गया इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार दोपहर से हवाओं की रफ्तार एक बार फिर धीमी हो गई है। इससे प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। रविवार तक प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़कर बेहद खराब हो सकता है। ऐसे में दो दिनों की राहत की यह अवधि अब खत्म हो गई है। 

दिल्ली के इन शहरों का हाल-बेहाल 

बता दें कि, दिल्ली में सोमवार की सुबह के समय आईटीआई जहागीरपुर में 469, पूठ खुर्द में 459, बवाना इंडस्ट्रियलए एरिया में 431, नरेला में 428, रोहिण सेक्टर 30 में 390, न्यू सरुप नगर में 379, लोनी में 377, प्रशांत विहार में 366, डीआईटी में 360, अलीपुर में 345, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में 332, आनंद विहार में 324, कोहट इन्क्लेव 322, कालकाजी 314, लाजपत नगर 304, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी 304, ओखला फेज टू 301 दर्ज किया गय, जो बेहद खरब और गंभीर श्रेणी में आता है।  अनुकूल हवाओं के कारण दिल्ली में शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ। हालाँकि, तब भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार सुबह 9 बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 227 दर्ज किया गया। जबकि शुक्रवार की सुबह यह 281 था शुक्रवार को शाम 4 बजे तक 24 घंटे का औसत AQI 270 दर्ज किया गया। 

दिल्ली की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (ईडब्ल्यूएस) के अनुसार, अगले एक या दो दिनों तक अनुकूल हवा रहने की संभावना है, लेकिन प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण प्रदूषण का स्तर दो-तीन दिनों में फिर से बढ़ सकता है, जबकि 31 अक्टूबर तक एक्यूआई यहां तक कि 400 तक भी पहुंचें। 

मौसम विभाग के मुताबिक,  रविवार को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 68 फीसदी दर्ज किया गया। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार