सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Gujarat: पीएम मोदी करेंगे ‘टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स’ का उद्घाटन, स्पेन के प्रधानमंत्री रहेंगे मौजूद

पीएम मोदी 28 अक्टूबर को गुजरात का दौरा करेंगे, जहां वह स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ मिलकर 'टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स' का उद्घाटन करेंगे।

Ankur Pratap
  • Oct 26 2024 8:58PM

पीएम मोदी 28 अक्टूबर को गुजरात का दौरा करेंगे, जहां वह स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ मिलकर 'टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स' का उद्घाटन करेंगे। यह कॉम्प्लेक्स सी-295 विमान के निर्माण के लिए विशेष रूप से स्थापित किया गया है और इसे टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के परिसर में बनाया गया है।

सी-295 विमान परियोजना के तहत क्या होगा?

सी-295 परियोजना के अंतर्गत कुल 56 विमानों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 16 विमान सीधे स्पेन से एयरबस के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे, जबकि बाकी 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा। टीएसीएल इन 40 विमानों के निर्माण का जिम्मा संभालेगा। यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए पहली निजी क्षेत्र की फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) होगी, जिसमें विमान निर्माण से लेकर परीक्षण और डिलीवरी तक का समग्र पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया जाएगा।

सहयोगी संस्थाएं कौन-कौन सी है?

इस परियोजना में टाटा के अलावा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत डायनामिक्स लिमिटेड जैसी प्रमुख रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां भी शामिल होंगी, साथ ही कई निजी एमएसएमई भी योगदान देंगे। पिछले वर्ष अक्टूबर में, प्रधानमंत्री ने वडोरा में फाइनल असेंबली लाइन की आधारशिला रखी थी। दौरे के अंत में, प्रधानमंत्री वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस का दौरा करेंगे और फिर अमरेली जाएंगे, जहां वे भारत माता सरोवर का उद्घाटन करेंगे।

विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिनकी कुल लागत 4,800 करोड़ रुपये से अधिक है। ये परियोजनाएं अमरेली, जामनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, पोरबंदर, कच्छ और बोटाद जिलों के नागरिकों को लाभ पहुंचाएंगी।

सड़क परियोजनाओं का विकास

प्रधानमंत्री सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे, जिनकी लागत 2,800 करोड़ रुपये से अधिक है। उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में एनएच 151, एनएच 151ए और एनएच 51 के विभिन्न खंडों का चार-लेन निर्माण तथा जूनागढ़ बाईपास शामिल हैं। जामनगर जिले के ध्रोल बाईपास से मोरबी जिले के अमरान तक चार-लेन बनाने की परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार