सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ महापौर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ज़ोन 3 से संबंधित विशेष बैठक, दिए गए ये दिशा निर्देश

बैठक में महापौर द्वारा निर्देशित किया गया कि जी०आई०एस० में प्राप्त आपत्ति के निस्तारण का वार्डवार ब्योरा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए गए।

Rajat Mishra
  • Oct 14 2024 8:50PM

इनपुट- श्वेता सिंह, लखनऊ, twitter- @shwetamedia207

 
आज दिनांक 14.10.2024 को अपरान्ह 02:00 बजे महानगर स्थित कल्याण मण्डप में महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में पार्षद एवं अधिकारियों संग समीक्षा बैठक आहूत की गयी।बैठक में महापौर द्वारा निर्देशित किया गया कि जी०आई०एस० में प्राप्त आपत्ति के निस्तारण का वार्डवार ब्योरा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए गए।
 
वार्ड-मन कामेश्वर मंदिर के पार्षद रंजीत सिंह के द्वारा अवगत कराया गया कि उपरोक्त वार्ड में बहुत सारे ऐसे सम्पत्तिया है जो मौके पर अनावासीय रूप से प्रयोग में लायी जा रही है तथा आवासीय भवनों में भी भवन स्वामियों के द्वारा अपनी-अपनी सम्पत्तियां किराये पर चालयी जा रही है। जिस पर पार्षद के द्वारा सर्वे/निरीक्षण कराकर कर निर्धारण करने हेतु सुझाव दिया गया। तदोपरान्त महापौर/नगर आयुक्त महोदय द्वारा आदेशित किया गया कि क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक द्वारा स्थलीय जाँच कराकर कर निर्धारण की कार्यवाही कराते हुए गृहकर में बढ़ोत्तरी की जाये।
 
पूर्व में वार्ड-अलीगंज के पार्षद पृथ्वी गुप्ता के द्वारा आहूत बैठक में सुझाव दिया गया था कि अलीगंज जैसे वार्ड में बहुत सारे ऐसे हॉस्टल है, जिस पर नगर निगम लखनऊ के द्वारा नियमानुसार गृहकर आरोपित नहीं किया गया। अभी तक 20 प्रतिशत कार्य समाप्त किया गया है एवं 80 प्रतिशत सर्वे कार्य हेतु एक महीने का समय दिया गया है। वार्ड-विवेकानन्दपुरी के पार्षद द्वारा आहूत बैठक में अवगत कराया गया कि व विवेकानन्दपुरी के अन्तर्गत मोहल्ला घोसियाना में आज तक नगर निगम लखनऊ के द्वारा गृहकर नहीं लगाया गया है, जिसके कारण नगर निगम लखनऊ को आर्थिक हानि हो रही है। जिसको सर्वे कराकर कर निर्धारण हेतु अपेक्षा की गयी। पूर्व बकायेदारों से यूसली की प्राथमिकता के दृष्टिगत 25 प्रतिशत कार्य हो गया है एवं 75 प्रतिशत अवशेष कार्य हेतु एक माह की समय सीमा दी गयी है।
 
जोन-3 के अन्तर्गत स्थित अपार्टमेण्टों की संख्या व उसमें स्थित फ्लैटों की संख्या को महापौर के द्वारा अवलोकित किया गया। महापौर द्वारा आदेशित किया गया है कि अपार्टमेण्टों की लिस्ट फ्लैटो एंव उनकी डिमाण्ड सहित सभी पार्षदों को सूची उपलब्ध कराते हुए कैम्प के माध्यम से कर निर्धारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। महापौर द्वारा आदेशित किया गया है कि जोनल अधिकारी, अपने स्तर से जोन के अन्तर्गत विभिन्न वार्डों में ऐसे स्थान चिन्हित कर ले जहाँ पर वेंडिंग जोन स्थापित करते हुए जगह-जगह घूम रहे ठेलियों फल / सब्जी विक्रेताओं को शिफ्ट किया जाय।
 
समीक्षा बैठक में एल०एस०ए० (लखनऊ स्वच्छता अभियान) द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जोन-3 के अन्तर्गत 160 गाड़ियां कूड़ा उठान के लिये लगायी गयी जिस पर मा० पार्षदगणों द्वारा अवगत कराया गया है कि कितनी संख्या में उनके वार्ड में गाड़ी लगी है, उसकी कोई जानकारी नही है। इस सम्बन्ध में एल०एस०ए० (लखनऊ स्वच्छता अभियान) के पदाधिकारियों को वार्ड से सम्बन्धित मा० पार्षदगणों से समन्वय स्थापित करते हुए सूचना मय अभिलेख प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार