सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IMD Weather Update: दीपावली से पहले दिल्ली- NCR में बढ़ेगी ठंड, उत्तर भारत के इन राज्यों में IMD ने जारी किया अलर्ट

दीपावली से पहले दिल्ली- NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

Rashmi Singh
  • Oct 27 2024 12:30PM

हर साल दिवाली से पहले लोग गर्म कपड़े निकाल लेते हैं, लेकिन इस बार ऐसी स्थिति नहीं बनी है। हालांकि, उत्तर भारत समेत कई राज्यों में सुबह के समय हल्की ठंड महसूस की जा रही है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात दाना ने ठंड की स्थिति उलट दी। इस चक्रवात ने पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाओं को दिल्ली समेत उत्तर भारत तक पहुंचने से रोक दिया, जिससे इन इलाकों में तापमान बढ़ गया है। दिल्ली की बात करें तो यहां पूरे दिन तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास रहा। 

इस तारीख से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, दिवाली के बाद एक हफ्ते तक सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड महसूस होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 15 नवंबर के आसपास ठंड में तेजी से बढ़ोतरी का दौर शुरू हो सकता है। आईएमडी का कहना है कि इस साल ला नीना के कारण भारत में भीषण ठंड पड़ने के आसार हैं। दरअसल, ला नीना के कारण समुद्र का तापमान ठंडा हो जाता है, जिसका असर वैश्विक जलवायु पर पड़ता है। इसका असर हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे उत्तरी राज्यों में ज्यादा है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन के मुताबिक ऐसी संभावना है कि अक्टूबर 2024 से फरवरी 2025 तक ला नीना की तीव्रता 60 फीसदी तक बढ़ सकती है। 

नवंबर में दिखेगा ला-नीना का असर

मौसम विभाग पहले अनुमान लगा रहा था कि इस साल अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में ठंड पड़ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि, भारतीय मौसम विभाग अभी भी कह रहा है कि इस सर्दी में तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। अमेरिकी एजेंसी NOAA ने भविष्यवाणी की है कि नवंबर के अंत में ला नीना बनने की संभावना 60 फीसदी है. ला-नीना या अल-नीनो प्रभाव समुद्र के दो छोर पर तापमान में वृद्धि या कमी के कारण होता है। ला नीना भारत में अच्छी बारिश लाता है और अल नीनो में इसका विपरीत होता है।

बिहार-यूपी में बारिश का अलर्ट

चक्रवात दाना के कारण दिवाली से पहले ही बिहार में मौसम बदल गया है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए इस चक्रवात के कारण बिहार के जिलों में बारिश का दौर तेज है. चक्रवात दाना के कारण 30 अक्टूबर तक प्रतिदिन 12 से 24 घंटे तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो दिन में गर्मी और रात में हल्की ठंड महसूस की जा रही है। पूर्वी यूपी में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार