सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Mann Ki Baat: PM मोदी ने 'मन की बात' में गेमिंग, एनीमेशन, डिजिटल सुरक्षा और आत्मनिर्भरता पर दिया संदेश... त्योहारों पर जनता से की खास अपील

मन की बात का 115वां एपिसोड, पीएम मोदी ने दी महापुरुषों को श्रद्धांजलि, स्वामी विवेकानंद से लेकर आत्मनिर्भरता तक की प्रेरक बातें।

Ravi Rohan
  • Oct 27 2024 2:07PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज "मन की बात" कार्यक्रम के तहत जनता को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले बिरसा मुंडा, सरदार पटेल और स्वामी विवेकानंद की आगामी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद, उन्होंने भारत में गेमिंग क्षेत्र के विकास, "मेड इन इंडिया" और एनीमेशन पर विस्तार से चर्चा की। PM मोदी ने डिजिटल गिरफ्तारी के बढ़ते खतरे पर भी ध्यान दिया और लोगों को इससे बचने के उपाय साझा किए। यह कार्यक्रम "मन की बात" का 115वां एपिसोड था, जिसमें उन्होंने देशवासियों से एक विशेष अपील की।

त्योहारों के पहले, PM मोदी ने लोगों से कई सकारात्मक आदतें अपनाने की बात कही, खासकर "वोकल फॉर लोकल" का जिक्र करते हुए। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत को एक सरकारी मुहिम से आगे बढ़ाकर लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की प्रेरणा दी। उन्होंने बताया कि एक दशक पहले कई ऐसी बातें थीं, जिनकी कल्पना भी मुश्किल थी, लेकिन अब भारत ने उन्हें साकार कर दिखाया है। 

PM मोदी ने सभी से अपील की कि त्योहारों के इस समय में आत्मनिर्भर भारत के सपने को सच करें और स्थानीय उत्पादों की खरीदारी करें। उन्होंने कहा कि यदि आपने अपने आस-पास किसी नए स्टार्टअप या नवाचार को देखा है, तो उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करें।

यह कार्यक्रम 3 अक्टूबर 2014 को प्रारंभ हुआ था और इसे 22 भारतीय भाषाओं, 29 बोलियों के साथ-साथ 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है, जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं।

"मन की बात" के 115वां एपिसोड में PM मोदी ने इन विभिन्न मुद्दों पर बात कही:  

महापुरुषों की प्रेरणा: एकता और भविष्य की दिशा

पीएम मोदी ने कहा कि, अगर आप मुझसे पूछें कि मेरे जीवन के सबसे यादगार पल क्या रहे, तो कितने ही वाकये याद आते हैं। लेकिन इसमें भी एक पल खास है। वो पल था जब पिछले साल मैं 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती पर उनकी जन्मस्थली झारखंड के उलिहातू गांव गया। इस यात्रा का मुझपर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा। मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं, जिसे इस पवित्र भूमि की मिट्टी को अपने मस्तक से लगाने का सौभाग्य मिला।

31 अक्टूबर से सरदार पटेल की 150वीं जन्म जयंती का वर्ष शुरु होगा| इसके बाद 15 नवम्बर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वां जन्मजयंती वर्ष शुरु होगा | इन दोनों महापुरुष ने अलग-अलग चुनौतियां देखी, लेकिन, दोनों का vision एक था 'देश की एकता'। जब हमने स्वामी विवेकानंद जी की 150वीं जन्म जयंती मनाई तो देश के नौजवानों ने भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक शक्ति को नई परिभाषाओं में समझा। इन योजनाओं ने हमें ये एहसास दिलाया कि हमारे महापुरुष अतीत में खो नहीं जाते, बल्कि, उनका जीवन हमारे वर्तमान को भविष्य का रास्ता दिखाता है।

भारत की एनीमेशन क्रांति: वैश्विक मंच पर नया उभरता सितारा

Smartphone से लेकर सिनेमा screen तक, gaming console से लेकर virtual reality तक, animation हर जगह मौजूद है। Animation की दुनिया में भारत नई क्रांति करने की राह पर है। भारत के Gaming Space का भी तेजी से विस्तार हो रहा है। Indian games भी इन दिनों दुनिया भर में popular हो रहे हैं। Animation की दुनिया में 'Made in India' और 'Made by Indians' छाया हुआ है।

आपको ये जानकर खुशी होगी कि आज भारत के talent, विदेशी productions का भी अहम हिस्सा बन रहे हैं। अभी वाली Spider-Man हो या Transformers, इन दोनों movies में हरिनारायण राजीव के contribution को लोगों ने खूब सराहा है। Animation sector आज एक ऐसी industry का रूप ले चुका है कि जो दूसरी industries को ताकत दे रहा है, जैसे, इन दिनों VR Tourism बहुत famous हो रहा है। आप virtual tour के माध्यम से अजंता की गुफाओं को देख सकते हैं, कोणार्क मंदिर के corridor में टहल सकते हैं, या फिर, वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं। ये सभी VR Animation भारत के creators ने तैयार किए हैं। 

PM मोदी ने कहा, “देश में क्रिएटिविटी की लहर चल रही है। जब छोटा भीम TV पर आता था तो बच्चे कितने खुश होते थे। हमारे दूसरे एनिमेटेड सिरियल मोटू-पतलू, हनुमान दुनिया भर में प्रचलित है। भारत का एनिमेशन दुनिया भर में प्रचलित है। कल वर्ल्ड एनिमेशन डे मनाया जाएगा। आइए, भारत को मजबूत करें।

युवाओं की क्रिएटिविटी: वर्चुअल टूरिज्म में नए अवसर

Tourist destination का virtual tour, लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है। आज इस sector में animators के साथ ही story tellers, writers, voice-over experts, musicians, game developers, VR और AR experts उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए, मैं भारत के युवाओं से कहूंगा - अपनी creativity को विस्तार दें। क्या पता दुनिया का अगला super hit animation आपके computer से निकले! Tourist destination का virtual tour, लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है। आज इस sector में animators के साथ ही story tellers, writers, voice-over experts, musicians, game developers, VR और AR experts उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए, मैं भारत के युवाओं से कहूंगा - अपनी creativity को विस्तार दें। क्या पता दुनिया का अगला super hit animation आपके computer से निकले!

आत्मनिर्भरता: भारत की सफलता की नई कहानी

आत्मनिर्भरता हमारी policy ही नहीं, हमारा passion बन गया है। बहुत साल नहीं हुए, सिर्फ 10 साल पहले की बात है, तब अगर कोई कहता था कि किसी complex technology को भारत में विकसित करना है तो कई लोगों को विश्वास नहीं होता था, तो कई उपहास उड़ाते थे - लेकिन आज वही लोग, देश की सफलता को देखकर अचंभे में रहते हैं।

अब आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक जन अभियान बन रहा है - हर क्षेत्र में उपलब्धियाँ हासिल कर रहे हैं। जैसे इसी महीने लद्दाख के हानले में हमने एशिया की सबसे बड़ी 'Imaging Telescope MACE' का भी उद्घाटन किया है। ये 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जानते हैं इसकी भी खास बात क्या है! ये 'Made in India' है।

डिजिटल अरेस्ट का फरेब: सतर्क रहें और जागरूक बनें

Digital arrest के शिकार होने वालों में हर वर्ग, हर उम्र के लोग हैं। लोगों ने डर की वजह से अपनी मेहनत से कमाए हुए लाखों रुपए गवां दिए हैं। कभी भी आपको इस तरह का कोई call आए तो आपको डरना नहीं है। आप को पता होना चाहिए कोई भी जांच agency, Phone call या Video Call पर इस तरह पूछताछ कभी भी नहीं करती।

Digital arrest जैसी कोई व्यवस्था कानून में नहीं है, ये सिर्फ fraud है, फरेब है, झूठ है, बदमाशों का गिरोह है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वो समाज के दुश्मन हैं। Digital arrest के नाम पर जो फरेब चल रहा है, उससे निपटने के लिए तमाम जांच एजेंसियाँ, राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही हैं। इन एजेंसियों में तालमेल बनाने के लिए National Cyber Co-ordination Centre की स्थापना की गई है।

डिजिटल सुरक्षा के तीन चरण: रुको, सोचो, एक्शन लो

मैं आपको Digital सुरक्षा के तीन चरण बताता हूँ। ये तीन चरण हैं - 'रुको सोचो-Action लो'।  Call आते ही, 'रुको' घबराएं नहीं, शांत रहें, जल्दबाजी में कोई कदम न उठाएं, किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें, संभव हो तो screenshot लें और Recording जरूर करें।  दूसरा चरण है 'सोचो'- कोई भी सरकारी Agency Phone पर ऐसे धमकी नहीं देती, न ही Video call पर पूछताछ करती है, न ही ऐसे पैसे की मांग करती है अगर डर लगे तो समझिए कुछ गड़बड़ है। तीसरा चरण - 'एक्शन लो'। राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 डायल करें, http://cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें, परिवार और पुलिस को सूचित करें, सबूत सुरक्षित रखें।

भारतीय कला और संस्कृति: वैश्विक मंच पर हमारी धरोहर

हमारे बहुत सारे स्कूली बच्चे calligraphy यानि सुलेख में काफी दिलचस्पी रखते हैं। इसके जरिए हमारी लिखावट साफ, सुंदर और आकर्षक बनी रहती है। आज जम्मू-कश्मीर में इसका उपयोग local culture को लोकप्रिय बनाने के लिए किया जा रहा है।

एक प्रयास उधमपुर के गोरीनाथ जी भी कर रहे हैं। एक सदी से भी अधिक पुरानी सारंगी के जरिए वे डोगरा संस्कृति और विरासत के विभिन्न रूपों को सहेजने में जुटे हैं। डी. वैयकुन्ठम करीब 50 साल से चेरियाल फोक आर्ट को लोकप्रिय बनाने में जुटे हुए हैं। तेलंगाना से जुड़ी इस कला को आगे बढ़ाने का उनका यह प्रयास अद्भुत है. छत्तीसगढ़ में नारायणपुर के बुटलूराम माथरा जी अबूझमाड़िया जनजाति की लोक कला को संरक्षित करने में जुटे हुए हैं। पिछले चार दशकों से वे अपने इस mission में लगे हुए हैं।

हजारों मील दूर, रूस के शहर याकूत्स्क में भी भारतीय कला की मधुर धुन गूंज रही है। कल्पना कीजिए, सर्दी का एक-आध दिन, minus 65 डिग्री तापमान, चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर और वहाँ एक theatre में दर्शक मंत्रमुग्ध होकर देख रहे हैं - कालिदास की "अभिज्ञान शाकुंतलम"। क्या आप सोच सकते हैं दुनिया के सबसे ठंडे शहर याकूत्स्क में, भारतीय साहित्य की गर्मजोशी!

कुछ हफ्ते पहले, मैं Laos भी गया था। वो नवरात्रि का समय था और वहाँ मैंने कुछ अद्भुत देखा। स्थानीय कलाकार "फलक फलम" प्रस्तुत कर रहे थे- 'Laos की रामायण'। उनकी आँखों में वही भक्ति, उनके स्वर में वही समर्पण, जो रामायण के प्रति हमारे मन में है।

कुवैत में श्री अब्दुल्ला अल-बारुन ने रामायण और महाभारत का अरबी में अनुवाद किया है। यह कार्य मात्र अनुवाद नहीं, बल्कि दो महान संस्कृतियों के बीच एक सेतु है। इनका यह प्रयास अरब जगत में भारतीय साहित्य की नई समझ विकसित कर रहा है।

पेरू से एक और प्रेरक उदाहरण है - Erlinda Garcia वहाँ के युवाओं को भरतनाट्यम सिखा रही हैं और Maria Valdez ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण दे रही हैं। इन कलाओं से प्रभावित होकर, दक्षिण अमेरिका के कई देशों में 'भारतीय शास्त्रीय नृत्य' की धूम मची हुई है।

फिट इंडिया: जागरूकता और परिवारिक स्वास्थ्य के नए आयाम

 मुझे खुशी है कि भारत में अब लोग Fitness को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक हो रहे हैं। हमारे schools, बच्चों की fitness पर अब और ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। Fit India School Hours भी एक अनोखी पहल है। Schools अपने first period का इस्तेमाल अलग-अलग fitness activities के लिए कर रहे हैं।

'मन की बात' के भी बहुत से श्रोताओं ने मुझे अपने अनुभव भेजे हैं। कुछ लोग तो बहुत ही रोचक प्रयोग कर रहे हैं। जैसे एक उदाहरण है, Family Fitness Hour का, यानि एक परिवार, हर weekend एक घंटा Family Fitness Activity के लिए दे रहा है। एक और उदाहरण Indigenous Games Revival का है, यानि कुछ परिवार अपने बच्चों को traditional games सिखा रहे हैं, खिला रहें हैं।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार