सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Special Train: दिवाली-छठ पर सफर करना होगा और आसान, बिहार-यूपी जाने वालों के लिए रेलवे ने की खास तैयारी

इस बार भी उत्तर रेलवे ने एनडीएलएस और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग पंडाल बनाए हैं। जानिए त्योहार को लेकर और क्या है तैयारी।

Rashmi Singh
  • Oct 27 2024 1:01PM

दिल्ली समेत देशभर में दिवाली और छठ को लेकर उत्साह चरम पर है। नौकरीपेशा लोग अपने घरों को लौट चुके हैं और आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में लोग यात्रा करेंगे। ऐसे लोगों में यूपी-बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली के बाद पड़ने वाली छठ पूजा इन दोनों राज्यों में बड़ी धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाई जाती है। 

यही कारण है कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे जहां अतिरिक्त और त्योहार स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, वहीं रेलवे प्रशासन ने भी स्टेशन परिसर में यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है।

रेल यात्री उठा सकते हैं इन सुविधाओं का लाभ

पिछले साल की तरह इस साल भी नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर आरक्षित और अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग पंडाल बनाए जा रहे हैं, जहां यात्री बैठकर अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे और अपनी ट्रेन के समय की जानकारी ले सकेंगे। रेलगाड़ी। लेकिन प्लेटफॉर्म की ओर आगे बढ़ सकेंगे। इन पंडालों में यात्रियों के लिए फूड काउंटर लगाए जाएंगे, साथ ही पीने के पानी और अतिरिक्त शौचालय की भी व्यवस्था की जाएगी. वहीं, ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की घोषणा भी यहां लगातार की जाएगी।

प्रवेश के लिए बनाए गए अलग-अलग गेट

उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि त्योहार के मौके पर रेलवे स्टेशनों पर अचानक भीड़ बढ़ जाएगी। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर भीड़ बढ़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर विशेष तैयारी की गई है। 
दोनों जगहों पर यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने से पहले रुकने के लिए पंडाल बनाये गये हैं. जहां से ट्रेन का समय नजदीक आते ही यात्रियों को प्लेटफार्म पर ले जाया जाएगा। आरक्षित और अनारक्षित टिकट यात्रियों के प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट होंगे।

परेशानी से बचाने के लिए मिनी कंट्रोल रूम

अधिकारियों के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है। यहां के मंच कम चौड़े हैं और कई प्रवेश द्वार हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार पिछले साल से तीन गुना बड़ा पंडाल बनाया जा रहा है और आरक्षित व अनारक्षित यात्रियों को अलग-अलग रखने का निर्णय लिया गया है। 

खासकर ट्रेन नंबर 12566 (बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस), 12394 (संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस), 12554 (वैशाली एक्सप्रेस) और 12802 (पुरुषोत्तम एक्सप्रेस) का परिचालन प्लेटफॉर्म 16 से किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि आनंद विहार में मिनी कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। नई दिल्ली, निज़ामुद्दीन और पुराने नंबर दिल्ली रेलवे स्टेशन।

इसके अलावा आनंद विहार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल टीमें तैनात की जाएंगी। यात्रियों के लिए खाने-पीने के लिए अतिरिक्त काउंटर लगाए जाएंगे। पेयजल एवं अतिरिक्त शौचालय की व्यवस्था की जायेगी।

59 ट्रेनों में लगाए गए अतिरिक्त कोच

उत्तर रेलवे अब तक 3,144 स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा कर चुका है। इसके साथ ही पहले से चल रही ट्रेनों में 59 अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सब-वे और प्लेटफॉर्म खुला होने के कारण भीड़ को नियंत्रित करना आसान है। उन्होंने बताया कि इस बार भी ट्रेनों को बंद दरवाजे के साथ स्टेशन पर लाया जाएगा, ताकि लोगों के बीच भगदड़ न मचे। प्लेटफॉर्म पर रस्सी के जरिए बैरिकेड बनाकर यात्रियों को रस्सी के पीछे रखा जाएगा और ट्रेन के दरवाजे खुलने पर उन्हें ट्रेन में प्रवेश करने दिया जाएगा। प्रवेश द्वार पर जांच के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती के साथ-साथ रेलवे के अतिरिक्त कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा और 18 अनारक्षित रेकों को रिजर्व में रखा जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार