सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण

प्रभारी मंत्री ने मंत्री वार्डों में सफाई व्यवस्था को लेकर काफी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने फैजुल्लागंज -3 में निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए जोनल अधिकारी का वेतन काटने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।

Rajat Mishra
  • Oct 23 2024 3:13PM

इनपुट- सुमित श्रीवास्तव, लखनऊ

 
उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज प्रातः 7ः00 बजे नगर की सफाई व्यवस्था को देखने के लिए औचक निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम के चार वार्डाे का निरीक्षण किया। इनमें फैजुल्लागंज -2, फैजुल्लागंज -3, अलीगंज तथा लाल बहादुर शास्त्री -2 वार्ड शामिल है। 
 
प्रभारी मंत्री ने मंत्री वार्डों में सफाई व्यवस्था को लेकर काफी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने फैजुल्लागंज -3 में निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए जोनल अधिकारी का वेतन काटने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।उन्होंने निरीक्षण के दौरान फैजुल्लागंज -3 में कसाई बाड़ा, मोहिबुल्लापुर में नालियों की सफाई पर काफी असंतुष्ट होते हुए जोनल अधिकारी को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि नालियों से अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाए एवं नालियों की नियमित सफाई कराई जाए। उन्होंने फैजुल्लागंज -2 वार्ड में रहीमनगर, डुडौली मार्ग व केसर नगर में ढकी नालियों को खुलवाकर उसमें जमे सिल्ट को तत्काल सफाई कराने के निर्देश दिए। 
 
उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के सफाई कर्मी एवं अन्य जिम्मेदार कार्मिक उपस्थित रहकर आज शाम तक सभी नालियों की सफाई करवाएं। इसके साथ ही उन्होंने अलीगंज वार्ड तथा लाल बहादुर शास्त्री -2 वार्ड का भी निरीक्षण किया। लाल बहादुर शास्त्री -2 में लोगों ने मंत्री जी को एक मांग पत्र सौपा जो क्षेत्र में जलजमाव, स्ट्रीट लाइट, सर्वाेदय नगर चौराहे की बेरीकेटिंग एवं एसटीपी की क्षमता बढ़ाने से संबंधित थी। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि इन सभी मांगो पर गंभीरता से परीक्षण करते हुए उनके समाधान का प्रयास किया जाएगा।
खन्ना ने कहा कि सभी जोनों के जोनल अधिकारी अपने-अपने जोन में नियमित निरीक्षण करें और सफाई व्यवस्था एवं नालियों की सफाई को सुनिश्चित कराएं। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि खाली पड़े प्लाटों को चिन्हित कर उनके मालिकों को नोटिस देकर उनकी बाउंड्री वॉल कराई जाए। उन्होंने कहा कि खाली पड़े प्लाटों पर कूड़ा एवं गंदगियां होती हैं, जिससे बीमारियां फैलती हैं और मच्छर इत्यादि पैदा होते हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि त्योहारी सीजन को देखते हुए घनी आबादी वाले वार्डों में एंटीलार्वा एवं फांगिग नियमित रूप से करायी जाए। साथ ही शुद्ध पेय जल की आपूर्ति के लिए जल की गुणवत्ता को भी सुनिश्चित किया जाय।प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि पूरे नगर निगम में सफाई का माहौल रहे। 
 
उन्होंने कहा कि साफ सफाई एवं शुद्ध पेयजल से तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है इसलिए हम सभी की जिम्मेदारी है की शहर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखें। उन्होंने कहा कि इस पर लोगों को जागरूक करने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और स्वयं सफाई के प्रति सचेत होने के साथ-साथ और लोगों को भी जागरूक करें। उन्होंने अपील की कि लोग घरों के रैम्प को नाली के ऊपर ना बनाकर नाली की तरफ बनायें। नाली के ऊपर रैम्प बनाने से नाली बाधित होती हैै तथा पानी सड़क पर आता है और जल जमाव की स्थिति पैदा होती है। निरीक्षण के दौरान लखनऊ नगर निगम की मेयर सुषमा खर्कवाल, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, स्वच्छता प्रोत्साहन समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार मिश्रा सहित नगर निगम के अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार