सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मतदाताओं के आवेदन को लेकर लखनऊ डीएम ने दिए जरूरी निर्देश

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई के वह अपने बूथ लेवल एजेंटो के साथ एक बैठक करते हुए उनका प्रशिक्षण करना सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में पुनरीक्षण अभियान के बारे में लोगो को जागरूक किया जाए।

Rajat Mishra
  • Oct 25 2024 9:52PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई के वह अपने बूथ लेवल एजेंटो के साथ एक बैठक करते हुए उनका प्रशिक्षण करना सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में पुनरीक्षण अभियान के बारे में लोगो को जागरूक किया जाए। 
 
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 दिनांक 29 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रहा है। हम सब को इस अभियान को वृहद स्तर पर चलाते हुए छुटे हुए मतदाताओं के शत प्रतिशत नाम मतदाता सूची में शामिल कराने है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में विशेष कर महिलाओं (जो शादी करके जनपद में आई है) और बालिकाओं (जो आगामी वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रही है) उनके शत प्रति आवेदन कराना सुनिश्चित किए जाए। 
      
उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 2025 के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया की एक पात्र नागरिक, जो 2025 वर्ष में पश्चात्वर्ती अर्हता तारीखों अर्थात् 01 अप्रैल, 2025, 01 जुलाई 2025 या 01 अक्टूबर, 2025 में से किसी को अठारह वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला है. वह भी सूचना की तारीख से, अग्रिम में, प्ररूप-6 में निर्वाचक नामावली में अपना नाम सम्मिलित करने के लिए दावा कर सकता है और उस पर संबंधित अर्हता तारीख के संदर्भ में सबंधित तिमाही में विचार और विनिश्चय किया जायेगा।
 
आगामी पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की सभी अधिकारी पहले से ही कार्ययोजना बना ले। उन्होंने बताया की नाम विलोपन के लिए नगर निगम और जिला पंचायत द्वारा पिछले 3 वर्ष में जितने भी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए है उनकी सूची प्राप्त कर ले। उक्त के साथ ही तहसील स्तर पर जितनी वरासत पिछले 3 वर्ष में हुई है उसका डेटा लेकर, दोनों प्रकार के डेटाबेस का विधानसभावार क्रास वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित करे। 
 
इसी प्रकार मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए पिछले कई वर्षों के बर्थ सर्टिफिकेट जो नगर निगम और ग्राम पंचायतों से जारी हुए है उनमें से जो लोग आगामी वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है उनका भी डेटाबेस बनाया जाए। उक्त के साथ ही युनिवर्सिटी और कॉलेजों में एक एक नोडल नामित करते हुए नए सत्र के जितने भी एडमिशन हुए है उनमें जितने छात्र व छात्राएं वर्ष 2025 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रही है उनके शत प्रतिशत आवेदन कराना सुनिश्चित किया जाए। इसी प्रकार सभी कोचिंग सेंटरों में भी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कराए ताकि वहां आने वाले छात्र छात्राओं को मतदाता सूची में अपने नाम शामिल कराने में कोई असुविधा न हों।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार