सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Tulsi Vivah 2024: कब है तुलसी विवाह, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

तुलसी विवाह हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो विशेष रूप से भगवान श्रीकृष्ण और तुलसी माता के विवाह के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Deepika Gupta
  • Oct 23 2024 12:48PM

तुलसी विवाह हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो विशेष रूप से भगवान श्रीकृष्ण और तुलसी माता के विवाह के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष तुलसी विवाह 12 नवंबर यानी शनिवार को मनाया जाएगा। यह दिन कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। तो यहां जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त।

शुभ मुहूर्त

तुलसी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त का ध्यान रखना आवश्यक है। इस साल मंगलवार, 12 नवबर को शाम 4:00 बजकर 2:00 मिनट पर होगी। वहीं तथि को समापन बुधवार 13 नवंबर को दोपहर 1:00 बजकर 1:00 मिनट पर होगा। उदया तिथि की गणना के अनुसार, 13 नवंबर को तुलसी विवाह मनाया जाएगा।

पूजा की विधि

तुलसी विवाह की पूजा का महत्व बहुत अधिक है। पूजा प्रारंभ करने से पहले एक पवित्र स्थान का चयन करें और वहां तुलसी के पौधे के पास चौकी पर भगवान श्रीकृष्ण और तुलसी माता की मूर्तियों या चित्रों को स्थापित करें।

स्नान करें: सबसे पहले स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें।
सजावट: तुलसी के पौधे को फूल, दीये और नैवेद्य से सजाएं।
पूजा सामग्री: पूजा में कुमकुम, चंदन, अक्षत, फल और मिठाई रखें।
आरती और मंत्र: तुलसी माता और भगवान श्रीकृष्ण की आरती करें और मंत्रों का जाप करें।

महत्व

तुलसी विवाह का महत्व केवल धार्मिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक भी है। यह त्योहार न केवल प्रेम और विवाह के पवित्र बंधन को दर्शाता है, बल्कि इसे स्वास्थ्य, समृद्धि और सुख-शांति के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन तुलसी विवाह करने से घर में सुख-शांति, स्वास्थ्य और धन की वृद्धि होती है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार