सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम, रक्षा मंत्रालय ने तटरक्षक बल के लिए खरीदें 6 एयर कुशन वाहन

रक्षा मंत्रालय ने तटरक्षक बल के लिए 387.44 करोड़ का एयर कुशन वाहन अनुबंध किया।

Ravi Rohan
  • Oct 24 2024 7:15PM

रक्षा मंत्रालय ने आज यानी 24 अक्टूबर को गोवा स्थित चौगुले एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के साथ भारतीय तटरक्षक बल के लिए छह एयर कुशन वाहनों (एसीवी) की खरीद के लिए  387.44 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है। ये एंफीबियस जहाज, जिन्हें 'हॉवरक्राफ्ट' भी कहा जाता है, 'बाय (इंडियन)' श्रेणी के तहत खरीदे जाएंगे।

इन एसीवी का स्वदेशी उत्पादन भारत में पहली बार 'आत्मनिर्भर भारत' दृष्ट vision के अनुरूप किया जाएगा, जो देश की शिपिंग परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस परियोजना से स्वदेशी सहायक उद्योग, विशेष रूप से एमएसएमई क्षेत्र, में तकनीकी विशेषज्ञता और विकास में भी वृद्धि होगी।

इन प्लेटफार्मों की खरीद का उद्देश्य भारतीय तटरक्षक बल की क्षमताओं को बढ़ाना और समुद्री सुरक्षा की दिशा में बढ़ते ध्यान को सुदृढ़ करना है। ये आधुनिक एसीवी कई प्रकार के समुद्री कार्यों के लिए उपयोग किए जाएंगे, जिसमें तेज़ गति से तटीय गश्त, टोही, अवरोधन, खोज एवं बचाव संचालन और संकट में जहाजों एवं उपकरणों की सहायता शामिल हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार