सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जन्मदिन विशेष: मुंबई में जन्म लेने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कैसे बन गए राजनीति के चाणक्य?

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह का आज यानी 22 अक्टूबर को जन्मदिन है

Sumant Kashyap
  • Oct 22 2024 12:48PM

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह का आज यानी 22 अक्टूबर को जन्मदिन है. शतरंज खेलने, क्रिकेट देखने और संगीत में गहरी रुचि रखने वाले भारतीय जनता पार्टी के ‘चाणक्य’ कहे जाने वाले अमित शाह ने पंचायत से संसद तक बीजेपी को सत्ता में लाने के सपने को साकार करने की दिशा में काम किया. उनकी रणनीति किसी भी राज्य में पार्टी को जितवाने में अहम भूमिका निभाती है, वहीं विपक्ष के लिए वह हमेशा नई-नई चुनौतियां खड़ी करते रहते हैं. 

Image

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था. साल 2014 में वह उस वक्त काफी चर्चा में आए, जब उनकी रणनीतियों की वजह से भाजपा ने लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत हासिल की. उसके बाद से अमित शाह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय राजनीति के क्षेत्र में तब से लेकर अब तक वह लगातार बुलंदियां हासिल करते चले आ रहे हैं.

Lok Sabha Elections 2024: PM Modi, Amit Shah to cast vote in Gandhinagar on  May 7

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के राजनीतिक सफर की शुरुआत की वजह उनका परिवार था, जो आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा था. कॉलेज के दिनों में ही वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य बन गए थे. बता दें कि अमित शाह 1983 में एबीवीपी से जुड़े, 1987 में उन्होंने बीजेपी युवा मोर्चा को ज्वाइन किया और साल 1997 में वह पहली बार विधायक बने. उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2002 में मिली, जब उन्हें गुजरात का गृह मंत्री बनाया गया.  

From EVM tampering to stock markets, what Amit Shah said in an interview |  Lok Sabha Elections News - Business Standard

जानकार के लिए बता दें कि सियासत की दुनिया में अमित शाह को चाणक्य कहा जाता है क्योंकि वह जिस राज्य के लिए रणनीति बनाना शुरू कर देते हैं, वहां पार्टी को फायदा मिलने लगता है. साल 2014 और साल 2019 के चुनाव में उनकी रणनीतियों का विरोधी दलों ने भी लोहा माना. इन दोनों ही चुनावों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. कहा जाता है कि अमित शाह को शतरंज खेलने, क्रिकेट देखने और संगीत में काफी रुचि है.
Amit Shah to distribute citizenship certificates in Ahmedabad on August 18  | DeshGujarat
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार