सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां तेज... इस बार झाकियों में दिखेगी त्रेता युग की झलक, जानें और क्या है खास

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है।

Deepika Gupta
  • Oct 22 2024 11:02AM

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। अब इस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस वर्ष दीपोत्सव विशेष रूप से आकर्षक और भव्य होने जा रहा है, क्योंकि इसमें त्रेता युग की झलक को जीवंत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार दीपावली पर करीबन 26 लाख दिए जलाए जाएंगे। इसके अलावा भी आपको बहुत कुछ खास देखने को मिलेगा।

दीपोत्सव की झाकियों में इस बार दिखेगी त्रेता युग की झलक

अयोध्या के प्रशासन और संस्कृति मंत्रालय ने इस बार के दीपोत्सव में त्रेता युग के विभिन्न पात्रों और घटनाओं को दर्शाने वाली झांकियों का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इन झाकियों में भगवान श्रीराम, माता सीता, भगवान लक्ष्मण और अन्य प्रमुख पात्रों की कहानियों को दर्शाया जाएगा। इसे दर्शकों के लिए और भी रोचक बनाने के लिए रंग-बिरंगी रोशनी और आकर्षक सजावट की जाएगी।

दीपोत्सव का आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक शामिल होंगे। इस बार दीपावली पर 36 लाख दीये जलाए जाएंगे, जो कि एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अयोध्या को रोशन करने के लिए ये दीये न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी एक सकारात्मक संदेश देंगे।

इसके अलावा, इस बार दीपोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। लोक संगीत, नृत्य और नाटक के माध्यम से त्रेता युग की महत्ता को दर्शाया जाएगा। विभिन्न कलाकार और स्थानीय विद्यालयों के छात्र इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे, जो अयोध्या के सांस्कृतिक धरोहर को जीवित रखेंगे।

होगा मेगा ड्रोन शो

बता दें कि इस बार प्रमुख आकर्षण अयोध्या का पहला ड्रोन शो होगा। जहां 500 ड्रोन के साथ कुछ मिनट का शानदार प्रदर्शन दिखाया जाएगा। ये ड्रोन सरयू घाट और राम की पैड़ी के ऊपर आसमान में भगवान राम, लक्ष्मण और हनुमान जी के साथ-साथ रामायण के प्रसिद्ध दृश्यों को दिखाएंगे, जो इस बार अयोध्या की दिवाली का प्रमुख आकर्षण बनेगा।

सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए

अयोध्या प्रशासन ने सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा और समस्त मार्गों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए विशेष स्वास्थ्य सेवाओं का भी इंतजाम किया जा रहा है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में तुरंत मदद मिल सके।

इस वर्ष का दीपोत्सव न केवल धार्मिकता का प्रतीक है, बल्कि यह अयोध्या की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को दर्शाने का भी एक महत्वपूर्ण अवसर है। भक्तों और पर्यटकों को आमंत्रित किया गया है कि वे इस अद्भुत आयोजन का हिस्सा बनें और भगवान श्रीराम के प्रति अपनी भक्ति प्रकट करें।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार