सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Flights Threats: बम धमकियों के फर्जी कॉल्स पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मांगा गया सहयोग, आईटी मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी ​

आईटी मंत्रालय ने बम धमकियों से संबंधित फर्जी कॉल्स के खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की है। इस संबंध में मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे एक्स और मेटा, से भी सहायता मांगी है।

Ankur Pratap
  • Oct 26 2024 7:40PM

हाल के दिनों में देश के अंदर विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां लगातार मिल रही हैं। जिससे एयरलाइंस और यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विमानों की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ रही है। जिससे यात्रियों को घंटों तक परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

अब, आईटी मंत्रालय ने बम धमकियों से संबंधित फर्जी कॉल्स के खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की है। इस संबंध में मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे एक्स और मेटा, से भी सहायता मांगी है। यह कदम उन 100 से अधिक फर्जी धमकियों के जवाब में उठाया गया है, जो हाल ही में भारतीय एयरलाइनों को लक्षित कर रही थीं और जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

गृह मंत्रालय की नई पहल

 गृह मंत्रालय ने राज्यों को साइबर कमांडो की एक विशेष शाखा स्थापित करने का परामर्श जारी किया है। यह विशेष विंग अगले पांच वर्षों में 5,000 साइबर कमांडो की भर्ती करेगा, जो पुलिस संगठनों में कार्य करेंगे। चयन प्रक्रिया में सेवारत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनका कंप्यूटर नेटवर्किंग में मूलभूत ज्ञान होगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के लिए चेतावनी

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को चेतावनी दी है कि यदि वे उचित परिश्रम का पालन नहीं करती हैं, तो परिणामी कार्रवाई की जा सकती है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने साइबर रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने की आवश्यकता को पहचाना है।

सनद रहे कि हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा था कि विमानों में बम की फर्जी धमकियों में बढ़ोतरी को मंत्रालय ने काफी गंभीरता से लिया है। पुलिस अपराधियों का पता लगाने के लिए काम कर रही है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार